CBSE :  Re-evaluation प्रोसेस को ध्यान में रख कर डीयू तय करें एडमिशन की डेट्स

नई दिल्ली : बोर्ड परीक्षाएं खत्म होने के बाद नतीजों के आने का सिलसिला जारी है। सीबीएसई और आईसीएसई  बोर्ड की ओर से भी 12वीं क्लास के परीक्षा परिणाम घोषित किए जा चुके है। वहीं दिल्ली यूर्निवर्सिटी में एडमिशन अभी शुरु नहीं है और न ही डीयू की ओर से एडमिशन की डेट्स के बारे में बताया गया है। लेकिन  अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो डीयू एडमिश्न 24 मई के बाद शुरु होंगे। 


वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडमिशन डेट्स को लेकर सीबीएसई ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। सीबीएसई ने कहा है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी को अपने एडमिशन की डेट्स सीबीएसई पुर्मूल्यांकन (सीबीएसई परीक्षा रीचेकिंग) के शेड्यूल को ध्यान में रखते हुए तय करनी होगी। डीयू को यह ध्यान रखना होगा कि यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए फॉर्म जमा करने की लास्ट डेट सीबीएसई पुर्मूल्यांकन प्रक्रिया के पूरी तरह खत्म होने के बाद हो। यानी अब सीबीएसई पुर्मूल्यांकन प्रक्रिया के पूरी तरह खत्म होने के बाद तक डीयू एडमिशन के लिए आवेदन किया जा सकेगा। इससे उन स्टूडेंट्स को फायदा होगा जिनके मार्क्स पुर्मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान बढ़ जाते हैं। ये स्टूडेंट्स अब अपने बढ़े हुए मार्क्स के आधार पर डीयू में और बेहतर कॉलेज व बेहतर कोर्स में आवेदन कर सकेंगे। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक  सीबीएसई की पीआरओ रमा शर्मा ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट के दिशा निर्देशों के अनुसार अब सीबीएसई को अपनी परीक्षा से जुड़ी गतिविधियां -- एग्जाम का आयोजन, रिजल्ट की घोषणा, वेरिफिकेशन और पुर्मूल्यांकन (रीचेकिंग) की प्रक्रिया पहले करानी होगी। सीबीएसई ने डीयू के रजिस्ट्रार को पत्र लिखकर कहा है कि डीयू अपनी एडमिशन के तमाम तारीखें सीबीएसई एग्जाम शेड्यूल को ध्यान में रखकर ही तय करे। 

Related Stories:

RELATED CBSE: अगले साल से बोर्ड करेंगा परीक्षाओं में ये बड़ा बदलाव