CBSE Board Exam 2019:  बच्चों के सामने खोला जाऐगा प्रश्न-पत्र का लिफाफा , परीक्षार्थी करेंगे हस्ताक्षर

नई दिल्ली :सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं शुरु हो चुकी है। वहीं 10वीं परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरु होगी । सीबीएसई ने इस बार किसी भी तरह की गड़बड़ी से बचने के लिए कई सारी तैयारियां की है। सीबीएसई ने इस बार तीन स्तरीय व्यवस्था की है। इसमें प्रश्न-पत्र का लिफाफा खोलने से लेकर उसे परीक्षार्थियों को बांटने की प्रक्रिया दुरुस्त रहेगी। कक्षा 12वीं की परीक्षा 4 अप्रैल तक होगी। वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होगी और 29 मार्च तक चलेगी।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12र्वी बोर्ड परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र बंडल खोलने से पहले परीक्षार्थी का हस्ताक्षर लेगा। इसके बाद ही प्रश्न पत्र बंडल खोला जायेगा और परीक्षा शुरू होगी। यह हर परीक्षा केंद्र के हर कमरे में किया जायेगा। बोर्ड ने यह निर्देश सभी केंद्राधीक्षकों को दिया है।  


पहले स्तर पर पेपर सेंटर तक पहुंचाने की ऑनलाइन ट्रेकिंग होगी। दूसरे स्तर पर सेंटर सुपरिंटेंडेंट (सीएस), दो ऑर्ब्जवर के साथ सील बंद लिफाफा खोलेगा। इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग होगी। अंतिम स्तर पर इंविजिलेटर क्लास रूम में जाकर दो बच्चों की मौजूदगी में प्रश्न-पत्र का लिफाफा खोलेगा। परीक्षा की गोपनीय सामग्री की जिओ टैग के जरिए निगरानी भी होगी और उसका पता भी लगाया जाएगा। गौरतलब है कि इस बार प्रश्न पत्र बंडल को परीक्षार्थियों के सामने खोला जायेगा। केंद्र पर प्रश्न पत्र आने के बाद प्राचार्य के पास रहेगा। परीक्षा के समय हर बंडल को परीक्षा हॉल में भेजा जायेगा। इसके बाद प्रश्न पत्र बंडल पर संबंधित परीक्षा हॉल से दो परीक्षार्थी का हस्ताक्षर लिया जायेगा। इसके साथ केंद्र के चार शिक्षक सभी बंडल पर हस्ताक्षर करेंगे। तब जाकर प्रश्न पत्र बांटा जाएंगे।


24 और 48 परीक्षार्थियों के अनुसार बनाया गया है बंडल
बोर्ड ने इस बार प्रश्न पत्र को भी परीक्षार्थियों की संख्या के अनुसार बनाया है। बंडल में 24 और 48 प्रश्न पत्र रहेंगे। जिस कमरे में जितने परीक्षार्थी रहेंगे, उसी के अनुसार प्रश्न पत्र बंडल को बांटा जायेगा। यह केंद्राधीक्षक तय करेंगे। बोर्ड ने सभी केंद्रों को यह निर्देश दिया है कि एक कमरे में 24 और 48 परीक्षार्थी के बैठने की व्यवस्था की जाय। एक बेंच पर दो से अधिक छात्र नहीं होने चाहिए। 

9.45 बजे तक ही मिलेगा प्रवेश
बोर्ड ने परीक्षा केंद्र पर प्रवेश के समय में भी बदलाव किया है। परीक्षार्थी को 9.45 बजे प्रवेश कर जाना है। अंतिम प्रवेश 10 बजे होगा। उत्तर पुस्तिका 10 बजे बांट दिये जाएंगे। वहीं 10.15 बजे प्रश्न पत्र दिया जायेगा। 15 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए मिलेगा। 10.30 बजे परीक्षा शुरू होगी। 


 

Related Stories:

RELATED बोर्ड परीक्षा की तैयारी न होने पर छात्रा ने दी जान