MSP पर अधिक मूंग खरीद और हो किसानों की कर्जमाफी का ऐलान, राजस्थान सरकार ने उठाई मांग

नई दिल्लीः किसानों की कर्जमाफी का ऐलान करने वाली राजस्थान सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर राष्ट्रव्यापी कर्जमाफी योजना की घोषणा करने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने मूंग की और अधिक खरीद किए जाने की भी मांग उठाई है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के तहत मूंग खरीद को कुल उत्पादन के 25 प्रतिशत से बढाकर 40 प्रतिशत करने की मांग की है। इसके अलावा उन्होंने केंद्र से किसानों की कर्जमाफी योजना का ऐलान करने की भी मांग की है।

गहलोत ने पत्र में कहा कि कृषि एवं किसान मंत्रालय द्वारा राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद के लिए 11 अक्टूबर 2018 से 8 जनवरी 2019 (90 दिन) की अवधि में राज्य में मूंग के कुल संभावित उत्पादन का 25 प्रतिशत (2.39 लाख टन) खरीद का लक्ष्य स्वीकृत किया गया था। उन्होंने कहा कि स्वीकृत अवधि में पंजीकृत 2,20,218 किसानों में से 1,67,910 किसानों को खरीद तिथि आवंटित कर 2.36 लाख टन मूंग की राजफैड द्वारा खरीद की गई है जो लक्ष्य का 99 प्रतिशत है। इसके बाद भी पंजीकृत किसानों में से 52,308 किसानों को तिथि आवंटित कर खरीद करना शेष है।

गहलोत ने कहा कि राजस्थान में खरीफ सीजन में मूंग उत्पादन में बढ़ोतरी हुई है। खरीफ समर्थन मूल्य योजना का लाभ पहुंचाने के लिए मूंग उत्पादन के 25 प्रतिशत के स्थान पर 40 प्रतिशत खरीद करने की स्वीकृति दी जाए। प्रधानमंत्री को लिखे एक अन्य पत्र में गहलोत ने कांग्रेस शासित राज्यों की तर्ज पर पूरे देश के लिए किसानों के लिए राष्ट्रव्यापी कर्ज माफी योजना लाकर किसानों को राहत पहुंचाने की भी मांग की है।
 

Related Stories:

RELATED MP में पाला प्रभावित किसानों के लिए स्वीकृत हुई सहायता राशि