दिल्ली: इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर मिलेगा इंसेंटिव और बचा सकते हैं 70,000 रुपए!

नई दिल्लीः दिल्ली सरकार राजधानी में इलेक्ट्रिक वाहनों को लोकप्रिय बनाने के लिए कई योजनाएं बना रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों को रोड टैक्स में पूरी छूट, पुरानी गाड़ी के बदले इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर इंसेंटिव और पूरे शहर में जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन तैयार करने के बारे में योजनाएं तैयार की जा रही हैं।

PunjabKesari

इंसेंटिव और रोड टैक्स में छूट
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने जानकारी दी कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकार की विस्तृत पॉलिसी तैयार है और जल्द जनता के सामने आ जाएगी। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीदारी पर बड़े इंसेंटिव और रोड टैक्स में काफी छूट मिलेगी। हालांकि, उन्होंने इस बारे में कोई जिक्र नहीं किया कि टैक्स छूट कितनी हो सकती है। 

PunjabKesari

लगता हैं 7% रोड टैक्स 
इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत 8 से 12 लाख रुपए के बीच है। अगर आप 10 लाख रुपए का इलेक्ट्रिक वाहन खरीदते हैं तो आप रोड टैक्स के ज्यादा से ज्यादा 70,000 रुपयों की बचत कर सकते हैं। फिलहाल 6 लाख रुपए से ज्यादा कीमत वाले वाहनों पर 7 फीसदी का रोड टैक्स लगता है। सूत्रों का कहना है कि जो लोग अपनी पुरानी डीजल या पेट्रोल गाड़ी को बदलकर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इंसेंटिव देने पर भी विचार किया जा रहा है। 

PunjabKesari

27 अगस्त को कैलाश गहलोत की अगुवाई में हुई बैठक में शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों की मोबिलिटी के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर सपॉर्ट पर चर्चा की गई थी। गहलोत ने कहा, 'इस मीटिंग में सभी साझेदार, पावर ग्रिड, डिस्कॉम और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन मौजूद थे। हम शहर में सीएनजी और पेट्रोल पंपों की ही तरह चार्जिंग स्टेशन्स तैयार करने पर विचार कर रहे हैं।' सूत्रों के मुताबिक सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी की योजना भी बना रही है क्योंकि ये गाड़ियां डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों की तुलना में महंगे हैं।  
 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED डोरस्टेप डिलीवरी को सफल बनाने के लिए CM केजरीवाल ने किए कई बड़े बदलाव