मतगणना केंद्र पर बम निरोधक दस्ता तैनात, 300 जवानों के हवाले स्ट्रांग रूम

फतेहाबाद(रमेश भट्ट): लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग कि मतगणना कल यानी 23 मई को होगी। मतगणना के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने का कार्य जोरों से जारी है। हरियाणा में खुफिया एजेंसियों की सूचना के बाद 7 जिलों (रोहतक, सोनीपत, भिवानी, झज्जर, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद) को मतगणना के मद्देनजर संवेदनशील घोषित किया गया है। जिसमें फतेहाबाद जिला भी शामिल है।फतेहाबाद के भोडियाखेड़ा कॉलेज में स्थित ईवीएम स्ट्रांग रूम की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और खुफिया एजेंसियों के अलर्ट के बाद मतगणना केंद्र पर बम निरोधक दस्ता तैनात कर दिया गया है।

पूरे स्ट्रांग रूम की आज बम निरोधक दस्ते ने बारीकी से जांच की। सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए डीएसपी धर्मवीर पुनिया ने बताया कि फतेहाबाद में मतगणना केंद्र पर कड़ी सुरक्षा की गई है। पूरा मतगणना केंद्र 3 लेयर सुरक्षा में बांटा गया है।जिसमें सबसे पहले की लेयर का सुरक्षा का जिम्मा सीआईएसफ संभाल रही है, जबकि दूसरा लेयर आईआरबी के हवाले है। सबसे अंतिम और तीसरे लेयर की सुरक्षा हरियाणा पुलिस के जिम्मे है।

खुफिया अलर्ट के चलते हरियाणा के साथ संवेदनशील जिलों कि सुरक्षा अतिरिक्त व्यवस्था के बारे में डीएसपी ने बताया कि फतेहाबाद में मतगणना केंद्र के रास्तों पर नाकेबंदी की गई है। पोलिंग एजेंट ही मतगणना केंद्र में आ सकेंगे जबकि समर्थकों को मतगणना केंद्र से 100 मीटर की दूरी पर ही रोक दिया जाएगा। डीएसपी ने बताया कि मतगणना के दौरान परिणामों को लेकर पार्टी के समर्थक किसी भी तरह कानून व्यवस्था को खराब ना करें इसलिए खुद एसपी सभी पार्टी के उम्मीदवारों के साथ मीटिंग कर रहे हैं।

सभी उम्मीदवारों से अपील की जा रही है कि वह अपने समर्थकों को काबू में रखें। इसके अलावा स्ट्रांग रूम कुल 300 जवानों के हवाले रहेगा। इसके अलावा ड्यूटी मजिस्ट्रेट और डीएसपी लगातार पेट्रोलिंग करते हुए सुरक्षा व्यवस्था पर लगातार नज़र रखेंगे।

प्रशासन और पुलिस चुनावी मतगणना को लेकर अलर्ट
हिसार(विनोद सैनी): चुनावी मतगणन को लेकर प्रशासन ने चुनावी तैयारिया पूरी कर ली है। वहीं मतगणना को लेकर पुलिस सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। बता दें पार्किग के लिए भी अलग बनाए गए है। मतगणना महावीर स्टेडिम पंचायत भवन, एचएयू सैंटर में होगी। प्रशासन की ओर से कडी सुरक्षा के इंतजाम भी किए गए है।

मतगणना के लिए 10 केंद्र स्थापित किए गए है प्रशासन की तरफ से तैयारियों को लेकर अंतिम रुप दे दिया गया है। उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान सुबह पांच बजे से लेकर शाम पांच बजे तक माग डाइनवर्ट रहेगा। जिन के आईकार्ड इशू किए गए वे लोग अंदर आ सकते है।

मतगणना केंद्रों में 24 घंटे कड़े पहरे पर तैनात बीएसएफ
अंबाला(अमन कपूर): कल सुबह 8 बजे अंबाला लोकसभा क्षेत्र की होने वाली मतगणना से पूर्व सहायक निर्वाचन अधिकारी कैप्टन शक्ति सिंह ने मतगणना केंद्रों का दोबारा निरीक्षण किया और केंद्रों पर तैनात अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए। वहीं सीसीटीवी की देखरेख में तीन घेरों में ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया गया है। मतगणना केंद्रों में 24 घंटे कड़ा पहरे पर तैनात बीएसएफ, सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस के जवानों की सुरक्षा को भी जांचा गया है।

साथ ही सनातन धर्म कॉलेज और अम्बाला में स्थापित कंट्रोल रूम का भी जायजा लिया। मतगणना केंद्रों पर गिनती वाले दिन प्रत्याशियों के एजेंटों को सीट अलॉटमेंट के साथ उनको पहचानपत्र भी मुहैया करवाने के साथ प्रत्याशियों, मीडिया व किसी अन्य के मोबाइल फोन ले जाने पर पाबंदी का भी सख्त आदेश दिए गए है। उन्होंने बताया की मतगणना वाले दिन केंद्र पर एकएक करके ईवीएम मशीन को जवानों की सुरक्षा में लाया जाएगा और उसके साथ वी वी पैट मशीन की पर्चियों का मिलान भी किया जाएगा।

अधिकारियों ने किया मतगणना केन्द्रों का निरीक्षण
रेवाड़ी(महिंद्र)
: गत 12 मई को हुए लोकसभा चुनाव के तहत 23 मई को होने वाली मतगणना संबधी सभी कार्यो को करने के लिये गुरूग्राम लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले रेवाड़ी जिला में आवश्यक प्रबंध लगभग पूरे कर लिए गए है। सभी सहायक निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना केंद्रों पर जो आवश्यक प्रबंध करने है, उस बारे उन्हें हिदायतें देते हुए समय रहते इन कार्यो को करने के आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए जा चुके है।

मतगणना का कार्य 23 मई को प्रात: 8 बजे शुरू हो जाएगा। रेवाड़ी के जैन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में बनाये गये कोसली विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केन्द्र व राजकीय महिला महाविद्यालय में बनाये गये है। रेवाडी व बावल विधानसभा क्षेत्र के मतगणना केन्द्र का अधिकारियों ने आज निरीक्षण किया तथा वीवीपैट मशीनों से निकालने वाली पर्चियो की गणना के लिए बनाये गये बॉक्स को देखा तथा इसके लिए आवश्यक दिशानिर्देश भी दिये।

मतगणना कार्य से संबंधित चुनाव आयोग द्वारा जो हिदायते जारी की गई है, उनकी पालना को सुनिश्चित करते हुए इस कार्य से जुड़े अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतगणना का सफलतापूर्वक आयोजन करवाना है। यहां स्पष्ट तौर पर निर्देश देते हुए एआरओज को कहा गया है कि मतगणना केंद्र पर कोई भी व्यक्ति मोबाईल फोन, इलैक्ट्रनिक्स डिवाइस, बैल्ट नहीं ले जा सकता इस पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाया गया है।

इसके अलावा पुलिस प्रशासन द्वारा मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे। मतगणना के दौरान सरकारी डयूटी पर तैनात कर्मचारियों, उम्मीदवार, मतगणना एंजैटों व निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत पत्रकारों के अलावा किसी भी व्यक्ति को मतदान केन्द्र परिसर में जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में किसी प्रकार के वाहन का आवागमन नहीं होगा।मतगणना डयूटी पर तैनात स्टाफ को भी मोबाईल सहित कोई भी सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

मतगणना केन्द्र में पैन, पैंसिल, मोबाईल फोन, चाबी, छल्ला, बीडी-माचिस, चाकू, बैल्ट अथवा कोई भी इलैक्ट्रोनिक उपकरण या अन्य वस्तु लेकर जाना प्रतिबंधित रहेगा। अबकी बार घर बैठे मतगणना से जुड़े चुनावी रूझानों को आमजन देख सकता है। जिसके लिए चुनाव आयोग द्वारा मोबाईल पर वोटर टर्न आउट ऐप की सुविधा के साथ-साथ आयोग की वैबसाईट पर भी चुनावी रूझानों को देखा जा सकेगा।

130 राउंड में होगी नौ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना
सोनीपत(पवन राठी): जिला की छह विधानसभा क्षेत्रों की 88 राउंड की मतगणना बिट्स कॉलेज में 6 व बाकी 3 जींद में की जाएगी । हरियाणा पुलिस के अलावा अन्य सुरक्षा बल भी तैनात की गई है। इन सभी मतगणना केंद्रों में 130 राऊंड में मतगणना पूरी की जाएगी। वहीं मतगणना के दौरान कोई आपराधिक घटना ना हो इसके लिए पुलिस बल भी तैनात कर दी है। मतगणना सैंटर के 1 किलोमीटर दायरे तक धारा 144 लगा दी गई है।

वहीं पुलिस के 900 जवान और अन्य सुरक्षा बल भी तैनात कर दिए गए हैं। डा. शालीन ने कहा कि प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल लगाई गई हैं। इनमें गन्नौर विधानसभा में 16 राऊंड, राई में 14, खरखौदा में 14, सोनीपत में 13, गोहाना में 15 और बरौदा में 16 राउंड में मतगणना पूरी होगी। वहीं जींद विधानसभा की 14, जुलाना विधानसभा की 15 और सफीदों विधानसभा की 13 राऊंड में मतगणना पूरी होगी।

Related Stories:

RELATED मतगणना केंद्र पर साधारण कार्यकर्ता की तरह पहुंचे BJP अध्यक्ष, 4 सीटों पर जीत का किया दावा