Health Update: अब ब्लड टेस्ट पहले ही बता देगा लगने वाली है दिल की बीमारी

दिल से जुड़ी बीमारियां आजकल आम हो गई हैं। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी है कि हृदय रोग शरीर के अंदर धीरे-धीरे बढ़ने लगते हैं, जिसके बारे में मरीज को भी पता नहीं चलता। नया ब्लड टेस्ट अब दिल के रोग को समय रहते ही पहचान लेगा। एक नए शोध के मुताबिक ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि महज 15 पाउंड यानि लगभग 14 हजार रुपये के खर्च के इस टेस्ट से आप दिल को सुरक्षित रख सकते हैं।
PunjabKesari
टेस्ट में होगी प्रोटीन की जांच 
इस ब्लड टेस्ट में प्रोटीन की जांच की जाएगी। प्रटीन वह पदार्थ है जो दिल के चारो तरफ तरल पदार्थ और ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करने का काम करता है। जब किसी कारण दिल की मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है तो ब्रेन नाट्रियरेटिक पेप्टाइड (बीएनपी) नामक प्रोटीन काफी मात्रा में निकलना शुरू हो जाता है। इस नए ब्लड टेस्ट के जरिए ही प्रोटीन की जांच की जाती है। 

इन लोगों की होती है शुरुआती जांच 
जिन लोगों को पहले से ही सांस लेने में परेशानी, शरीर में सूजन, पैरों में थकान जैसी परेशानी है, उन पर यह टेस्ट पहले किया जाता है। इससे दिल के रोगों के बारे में समय रहता ही पता चल सकेगा। इससे पहले स्कैन के जरिए से ही दिल की बीमारी का पता लगाया जाता है। 
PunjabKesari
टेस्ट में लगता है कितना समय 
इस नए टेस्ट मे खून की जांच की जाती हैं। जिसमें 15 मिनट का समय लगता है। इस टेस्ट की रिपोर्ट आने में 3 दिन का समय लगता है और रिपोर्ट मिलने के तुरंत बाद  
इलाज शुरू कर दिया जाता है। 

इन बीमारियों का भी लगता है पता
इस टेस्ट के जरिए हाई ब्लड प्रैशर, दिल की अनियमित गति, दिल की धड़कन का तेज या कम होना,एनीमिया और जन्म से होने वाली समस्याओं का भी पता लगाया जा सकता है। 

इस बारे में लंदन के रॉयल ब्रॉम्प्टन अस्पताल के प्रोफेसर मार्टिन कोवी ने कहा,'हम कई सालों से इस पर काम कर रहे थे कि किस तरीके से दिल का दौरा पड़ने से पहले ही खून की जांच से पता लगाया जाए... यह टेस्ट बहुत सिंपल है, इसके बाद ही सही इलाज हो सकता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल करने के बैस्ट तरीके - Nari