बिहार कंपार्टमेंट परीक्षा: फेल स्टूडेंट्स के लिए एक और सुनहरा मौका

बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंट परीक्षा 2018 के नतीजे काफी हैरानी जनक रहे। नतीजों में करीब डेढ लाख परीक्षार्थी फेल हो गए हैं। लेकिन अब परीक्षा में फेल होने वाले विद्यार्थियों केलिए राहत की खबर सामने आई है। बोर्ड ने स्क्रूटिनी का मौका दिया है, जिन परीक्षार्थियों को अभी भी लगता है कि उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट में कम अंक मिले हैं वे अब स्क्रूटिनी के लिए biharboard.online पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके माध्यम से अपनी परीक्षा कॉपियों की जांच करवाकर उम्मीदवार अपने रिजल्ट का एक और रिव्यू करवा सकते हैं। इसके लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को फीस का भुगतान भी करना होगा।

बिहार बोर्ड मैट्रिक कंपार्टमेंटल 2018 के रिजल्ट घोषित किए गए थे, जिसमें एक लाख 56 हजार 30 परीक्षार्थी (73.37 फीसदी) पास हुए। उसके बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए 2 लाख 17 हजार 575 परीक्षार्थियों ने फार्म भरा था। इसमें 2 लाख 16 हजार 455 परीक्षार्थी शामिल हुए। इसमें 57642 विद्यार्थी पास हुए यानी 26.63 फीसदी बच्चे ही सफल हो पाए।


फीस 
मैट्रिक और इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल परीक्षा के अपने रिजल्ट के लिए 70 रुपये प्रति विषय फीस देकर आवेदन कर सकते हैं।  इसके लिए उम्मीदवार 9 सिंतबर तक अप्लाई कर सकते हैं। 

 

 

इन स्टेप्स को फॉलो करें

- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

- उसके बाद Scrutiny से जुड़े लिंक पर क्लिक करें।

- उसके बाद आपको सब्जेक्ट के आधार पर अप्लाई करना होगा।

Related Stories:

RELATED छात्रों को तकनीकी शिक्षा देने के लिए बिहार सरकार गंभीर