बिहार 4257 गेस्ट टीचरों की भर्तीः पीएचडी पास उम्मीदवारों ने किया अप्लाई

पटनाः बिहार शिक्षा बोर्ड ने राज्य में 4257 गेस्ट शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की थी। अब इन पदों के लिए 5 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इन पदों पर आवेदन करने वालों में उच्च शिक्षा प्राप्त उम्मीदवारों के साथ-साथ पीएचडी पास उम्मीदवार भी शामिल हैं। आइए जानते हैं इन पदों से संबंधित आवश्यक विवरण के बारे में-


बिहार में 4257 अतिथि शिक्षक पदों के लिए लगभग पांच लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। 5 लाख पदों पर आवेदन करने वाले इंजीनियर से लेकर सैंकड़ों पीएचडी धारक भी शामिल हैं। बिहार सरकार ने राज्य में सरकार द्वारा संचालित विभिन्न स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था।

 

बिहार स्कूल शिक्षा विभाग ने 4,257 पदों के आंकड़े जारी किए हैं जिन्हें बिहार अतिथि शिक्षक पदों के लिए अधिसूचित किया गया है। आंकड़ों के मुताबिक इंजीनियरिंग स्नातक भी इन शिक्षण पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं। बिहार अतिथि शिक्षक पदों के लिए आवेदकों में बी.टेक के साथ-साथ एम.टेक डिग्री धारक भी हैं।

 

बिहार अतिथि शिक्षक पदों की भर्ती अतिथि शिक्षकों को सूचीबद्ध करने के लिए आयोजित की जाती है। उन्हें बिहार के उच्च माध्यमिक और मध्यवर्ती स्कूलों में पढ़ाने के लिए मिलता है। इंजीनियरिंग स्नातक शिक्षण पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं जो इंजीनियरिंग के क्षेत्र से संबंधित नौकरियों की कम उपलब्धता की स्पष्ट कहानी बयां कर रहा है।

 

बिहार अतिथि शिक्षक- पारिश्रमिक और अन्य विवरण
बिहार अतिथि शिक्षक पदों की आयु सीमा सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा परिभाषित किया गया है। बिहार अतिथि शिक्षक पदों के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों की उम्र 21 साल से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इन शिक्षकों को 1000 रुपये का दैनिक पारिश्रमिक और मासिक 25,000 रुपए मिलेगा।
 
इन कुल 4,257 पदों में से 1041 पद अंग्रेजी शिक्षकों के लिए, भौतिकी शिक्षकों के लिए 1024, गणित विषय के लिए 791, रसायन विज्ञान के लिए 974, वनस्पति विज्ञान के लिए 290 और प्राणी विज्ञान के लिए 137 पद हैं।

Related Stories:

RELATED बिहार में इंजीनियरों के आधे से अधिक पद खाली,कार्यपालक सहायक के सहारे चल रहा काम