किसी से दोस्ती करने से पहले जान लें ये बातें !

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हमारे हिंदू धर्म में जितने भी ग्रंथ होते हैं, हर किसी से ज्ञान की बातें तो प्राप्त होती ही हैं, लेकिन उसके साथ-साथ हमारे जीवन से जुड़ी समस्याओं को लेकर भी बहुत सी बातों का जिक्र मिलता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि जब भी कोई समस्या आपको अपनी लाइफ में दिखे तो गीता जरूर पढ़नी चाहिए, क्योंकि ऐसा माना गया है कि गीता के हर एक श्लोक में व्यक्ति के जीवन से जुड़ी मुश्किलों का हल मिलता है। धर्म ग्रंथों का पाठ करने या उन्हें सुनने से हमें कई ऐसी बातें पता चलती हैं, जो की उसके जीवन में हर दिन काम आने वाली होती है।
PunjabKesari, kundli tv
आज हम आपको महाभारत में बताई गई उन बातों के बारे में बताएंगे, जिसमें ये बताया गया है कि व्यक्ति को अगर किसी से दोस्ती करनी हो तो उसमें ये 3 गुण जरूर देखने चाहिए। क्योंकि अगर हम बिना सोचे-समझे किसी से भी दोस्ती कर लेंगे तो हो सकता है कि हमें बाद में उसी बात का पछतावा हो और बाद में फिर बहुत देर हो जाए। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में। 

श्लोकः
येषां त्रीण्यवदातानि विद्या योनिश्च कर्म च।
ते सेव्यास्तैः समास्या हि शास्त्रेभ्योपि गरीयसी।।
PunjabKesari, kundli tv
महाभारत के अनुसार किसी से भी दोस्ती करने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सामने वाले का ज्ञान स्तर कितना है, अर्थात वह बोलने, उठने-बैठने और पढ़ाई में कैसा है। क्योंकि कई लोग केवल दूसरों के साथ हंसी-मजाक ही करते हैं, उन्हें पढ़ने में कोई रूचि नहीं होती। ऐसे लोग अपना तो समय बर्बाद करते ही है, लेकिन दूसरों को भी अपने जैसा बना देते हैं। तो ऐसे में इस तरह के लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। 

कहते हैं कि किसी को भई मित्र बनाने से पहले उसके परिवार के बारे में जान लेना अति आवश्यक होता है। क्योंकि जिस व्यक्ति के परिवार में दुष्ट, चोर या पापी प्रवृत्ति के लोग रहते हो, उन्हें भूलकर भी अपना दोस्त नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि वो व्यक्ति चाहे कितना भी सही क्यों न हो, लेकिन अपने परिवार की आदतों व उनके कर्मों को उसे भोगना ही पड़ता है। तो ऐसे में वह व्यक्ति आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है।  
PunjabKesari, kundli tv, friendship
जिससे आप दोस्ती करते हैं उसकी आदतों और उसके काम के में बारे में जानना जरूरी होता है। क्योंकि अगर किसी में बुरी आदत हो तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है। इसलिए मित्रता करने से पहले सामने वाले की आदतों व काम को जान लेने में ही भलाई होती है। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!