चमत्कारः 9 माह में इस बच्ची ने लिया 2 बार जन्म, चौंका देगी हकीकत

ह्यूस्‍टनः क्या कभी किसी ने सुना है कि  किसी बच्चे ने 9 माह की गर्भावस्था दौरान  दो बार जन्म लिया हो। हैरान हो गए न,  लेकिन ऐसा हुआ है अमरीका में जहां एक बच्ची ने दो बार जन्‍म लिया। इस मामले की हकीकत जानकर हर कोई दांतों तले ऊंगली दबाने को मजबूर हो गया कि क्या एेसा भी होता है।  टेक्‍सास की रहने वाली एक महिला के 23वें सप्‍ताह के गर्भ से बच्‍ची को निकाला गया और सर्जरी के बाद उसे वापस मां के गर्भ में डाल दिया गया। इसे किसी चमत्‍कार से कम नहीं कहा जा सकता।


वास्‍तव में मार्गरेट बोएमर को जब 16 सप्‍ताह का गर्भ था जब डॉक्‍टरों ने उसे एक बुरी खबर दी। डॉक्‍टरों ने बताया कि उसकी अजन्‍मी बच्‍ची लिनली के टेलबोन में ट्यूमर था जिसे सेकरोकोसिजल टेराटोमा कहते हैं। 23वें सप्‍ताह में रूटीन स्‍कैन में पाया गया कि ट्यूमर का आकार लगभग बच्‍ची के बराबर हो गया था और उसके हार्ट फेल्‍योर की संभावना थी। इसलिए डॉक्‍टरों के पास ऑपरेट करने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं था।

मार्गरेट ने बताया 'हम जानते थे कि अगर हमने उसे रात इमर्जेंसी सर्जरी के विकल्‍प को नहीं चुना होता तो एक-दो दिन में वह दुनिया से चले जाती। हमारे लिए यह आसान फैसला था क्‍योंकि हम उसकी जान बचाना चाहते थे।' सर्जन ने लिनली को निकाला तब उसका वजन 538 ग्राम था। दो सर्जन ने उसकी पांच घंटे सर्जरी की और उसके बाद वापस उसे गर्भ में डालकर गर्भाशय सिल दिया गया।

वह तब तक गर्भ में ही रही जब तक मार्गरेट को और 12 हफ्तों के लिए बेड रेस्‍ट कहा गया और उसका दूसरा जन्‍म स‍िजेरियन से 6 जून को हुआ। दूसरे जन्‍म पर उसका वजन 2 किलोग्राम था। सर्जन डेरेल कैस के अनुसार यह सबसे आम ट्यूमर है जो कि नवजात शिशुओं में होता है। उन्‍होंने आगे कहा कि इसका कारण अज्ञात है और यह दुर्लभ है। लड़कों की बजाए लड़कियों में इस ट्यूमर चार गुना ज्‍यादा होता है।

 

Related Stories:

RELATED डेट पर गई प्रेमिका के पहले किस ने बचाई प्रेमी की जान (Video viral)