वैदिक बोर्ड ऑफ एजुकेशन बनाने की तैयारी में केंद्र सरकार,बाबा रामदेव हो सकते हैं हेड

एजुकेशन डेस्कःकेंद्र सरकार ने  केंद्रीय स्तर पर वैदिक विश्वविद्यालय की स्थापना को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि इस यूनिवर्सिटी का संचालन योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि की ओर से किया जाएगा। बता दें कि पिछले हफ्ते केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया था कि मंत्रालय वैदिक बोर्ड ऑफ एजुकेशन बनाने की तैयारी कर रहा है।

सूत्रों ने बताया कि इस मुद्दे पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और बाबा रामदेव के प्रतिनिधियों के बीच पिछले हफ्ते चर्चा हुई थी। इस मुद्दे पर पतंजलि के प्रतिनिधियों और मंत्री के बीच बैठक में बात हुई थी। बाबा रामदेव ने विश्वविद्यालय का चेयरपर्सन बनने, इसके खर्च को वहन करने के इरादे का इजहार किया।

गौरतलब है कि साल 2015 में योग गुरु रामदेव ने सरकार को वैदिक शिक्षा के लिए एक स्कूल बोर्ड स्थापित करने के लिए प्रेरित किया था, लेकिन मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके लिए मना कर दिया था। उसके बाद 2016 में स्मृति ईरानी ने वेद विद्या के इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाया था।

बनेगा वैदिक एजुकेशन बोर्ड

एक स्कूल कार्यक्रम के दौरान प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि वैदिक शिक्षा के प्रसार के लिए यह 'बहुत आवश्यक' है और सरकार एक ऐसा बोर्ड बनाने के लिए काम कर रही है, जो "वेदों और आधुनिक शिक्षा के ज्ञान के मिश्रण के साथ शिक्षा प्रदान कर सके'।

Related Stories:

RELATED पुलवामा हमला: बाबा रामदेव बोले- इजराइल से सीख ले भारत, नहीं बचना चाहिए एक भी आतंकी