ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, तीन सदस्य राजस्थान से किए गिरफ्तार

मोहाली(कुलदीप) :मोहाली पुलिस को उस समय बड़ी कामयाबी मिली जब पुलिस ने लोगों से ओ.एल.एक्स. पर तथा ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह पर्दाफाश कर दिया। पुलिस ने इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है। यह जानकारी आज यहां एस.एस.पी. मोहाली हरचरन सिंह भुल्लर ने प्रैस कांफ्रैंस को संबोधन करते हुए दी। 

पुलिस स्टेशन ढकौली में किया था केस दर्ज :
साइबर क्राइम सैल क्राइम की डी.एस.पी. रुपिंद्रदीप कौर सोही ने बताया कि उक्त आरोपियों को राजस्थान से गिरफ्तार किया गया है। दिलचस्प बात यह है कि आरोपी जहां के रहने वाले हैं, राजस्थान का वह क्षेत्र ‘माऊ क्रिमीनल बैल्ट’ के नाम से प्रसिद्ध है। 

यह लोग नए नए तरीकों से आम लोगों को फोनों पर अपने जाल में फंसा कर उनकी कमाई लूट लेते थे। एस.एस.पी. भुल्लर ने बताया कि पुलिस के पास लोगों के साथ हो रहीं ऑनलाइन ठगी संबंधी अज्ञात ठगों खिलाफ 6 मार्च 2019 को आई.पी.सी. की धारा 419, 465, 468, 471, 420, 120बी तथा आई.टी. एक्ट की धारा 66डी के तहत पुलिस स्टेशन ढकौली में केस दर्ज किया गया था।

ये तीन आरोपी किए गिरफ्तार :
एस.एस.पी. हरचरन सिंह भुल्लर ने बताया कि ऑनलाइन ठगी का यह केस साइबर क्राइम की डी.एस.पी. रुपिंद्रदीप कौर सोही की अगुवाई वाली टैक्नीकल टीम ने हल कर दिया। जांच उपरांत पुलिस ने इस ठगी के केस में इस्लाम, तालीम तथा रियाज अहमद खान बताए जाते हैं जो कि तीनों आरोपी राजस्थान के जिला भारतपुर के गांव झील पट्टी के रहने वाले हैं।

जाली पहचान पत्र भेज कर पेटीएम से मंगवाते थे पैसा :
उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपी जाली नाम बदल कर एक्टिवा स्कूटर, कारें, मोबाइल फोन, कैमरा आदि की फोटो ओ.एल.एक्स. पर अपलोड करके उसे बेचने की बात करते थे। जो भी व्यक्ति उस चीज को खरीदने के लिए उनसे फोन पर संपर्क करता था, उसे विश्वास में लेने के लिए वे कभी फौजी वर्दी में, कभी पुलिस की वर्दी में तो कभी किसी और व्यक्ति की फोटो तथा जाली पहचान पत्र आदि भेज देते थे। 

ताकि लोगों को विश्वास में लेकर वे अपने पेटीएम पर पैसा मंगवा सकें और बाद में उसे वह सामान भेजने का वादा करते थे। संबंधित व्यक्ति से पैसे मंगवा कर आरोपी उससे संपर्क तोड़ लेते थे। भुल्लर ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों से आठ मोबाइल फोन बरामद हुए हैं और इनकी गिरफ्तारी से जिला पुलिस के 23 केसों का निपटारा करने में सफलता मिली है। पुलिस आरोपियों से और पूछताछ कर रही है।

Related Stories:

RELATED लूटपाट व छीनाझपटी गिरोह के सदस्य चढ़े मॉडल टाऊन पुलिस के हत्थे