अलवी ने पाकिस्तान के नये राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली

इस्लामाबादः प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी सहयोगी और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल आरिफ अलवी ने रविवार को पाकिस्तान के नये राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश साकिब निसार ने ऐवान-ए-सद्र (राष्ट्रपति भवन) में आयोजित सादे समारोह में पेशे से दंत चिकित्सक 69 वर्षीय अलवी को पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति के रूप में पद की शपथ दिलायी।पूर्ववर्ती ममनून हुसैन ने पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद शनिवार को राष्ट्रपति भवन खाली कर दिया था।

प्रधानमंत्री इमरान खान, सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा सहित शपथ ग्रहण समारोह में सैन्य और असैन्य प्रशासन के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए। चीन के विदेश मंत्री वांग यि और सऊदी के सूचना मंत्री अव्वाद बिन सालेह अल अव्वाद भी समारोह में उपस्थित थे। अलवी को चार सितंबर को हुए चुनाव में पाकिस्तान का नया राष्ट्रपति चुना गया था। अलवी ने पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के उम्मीदवार ऐतजाज अहसन और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन के उम्मीदवार मौलाना फजल उर रहमान को त्रिकोणीय मुकाबले में मात दी थी।

नेशनल असेंबली और सीनेट में पड़े कुल 430 मतों में से अलवी को 212 मत मिले थे जबकि रहमान को 131 और अहसन को 81 मत मिले थे। छह मत खारिज कर दिये गये थे। अलवी कराची के रहने वाले हैं लेकिन उनका परिवार विभाजन के वक्त भारत से पाकिस्तान गया था। पूर्ववर्ती हुसैन का परिवार आगरा से जबकि परवेश मुशर्रफ का परिवार नयी दिल्ली से पाकिस्तान गया है।

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!