CTET के लिए किया है अप्लाई, जानें आगे की प्रक्रिया

नई दिल्ली:  सीटीईटी यानि केंद्रीय शिक्षक पात्रता 9 दिसंबर 2018 रविवार को होगी।  गौरतलब है कि सीटीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 27 अगस्त को समाप्त हो गई है। वहीं इस परीक्षा के लिए फीस जमा कराने की आखिरी तारीख 30 अगस्त को दोपहर 3.30 बजे तक है। साथ ही फीस पेमेंट का फाइनल वेरिफिकेशन 4 सितंबर तक होना है।

बोर्ड की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार परीक्षा का आयोजन देश भर में 92 शहरों में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे और उम्मीदवार 20 भाषाओं में से अपने पसंद की किसी एक भाषा में परीक्षा दे सकेंगे. इन भाषाओं में अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बांग्ला, गारो, गुजराती, कन्नड़, खासी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, मिजो, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, तमिल, तेलुगू, तिब्बती और उर्दू शामिल है।


सीटेट की परीक्षा में 2 पेपर होंगे। पहला पेपर कक्षा 1 से 5 के लिए आवेदन करने वालों और दूसरा पेपर कक्षा 6 से 8 के लिए आवेदन करने वालों के लिए होगा। साथ ही पेपर के आधार पर ही फीस का भुगतान करना होगा। 


बता दें कि सीबीएसई ने प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5) के लिए योग्यता में बदलाव किया था। सीबीएसई ने प्राथमिक स्तर पर आवेदन करने के लिए बीएड डिग्रीधारियों को भी शामिल कर दिया था। इससे पहले प्राथमिक स्तर में बीएड डिग्रीधारियों को जगह नहीं दी गई थी।

 


आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी उम्मीदवारों को पहले पेपर के लिए 700 रुपये और दोनों पेपर के लिए 1200 रुपये फीस का भुगतान करना होगा। वहीं एससी-एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पहले पेपर के लिए 350 रुपये और दोनों पेपर के लिए 600 रुपये फीस का भुगतान करना होगा।


पहले परीक्षा का आयोजन 16 सितंबर को होना था, लेकिन आवेदन प्रक्रिया में देरी होने की वजह से परीक्षा का आयोजन देरी से किया जा रहा है। उम्मीदवार 6 सितंबर से 15 सितंबर के बीच आवेदन में बदलाव कर सकते हैं।

Related Stories:

RELATED परीक्षा पैटर्न में बदलाव से स्टूडैंट्स में रट्टे मारकर पढने की आदत बदलेगा सी.बी.एस.ई.