चोकसी के प्रत्यर्पण पर इस हफ्ते विचार करेगी एंटीगुआ सरकार

बिजनेस डेस्कः पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए भारत और एंटीगुआ सरकार ने कोशिशें तेज कर दी हैं। खबरों के अनुसार एंटीगुआ पुलिस चोकसी पर करीबी नजर रखे हुए है और इस हफ्ते चोकसी के प्रत्यर्पण की भारत की अपील पर विचार शुरू करेगी।

एंटीगुआ और बारबूडा सरकार ने पिछले हफ्ते भारत को बताया था कि चोकसी उनके यहां है और लोकल एजेंसियां उस पर नजर बनाए हुए हैं। एंटीगुआ बारबूडा में भारत के राजनयिक वी. महालिंगम को यह जानकारी दी गई थी, जब वह पिछले हफ्ते एंटीगुआ और बारबूडा की राजधानी सेंट जॉन्स में थे।

अटॉर्नी जनरल ने भारतीय राजनयिक को भरोसा दिलाया कि भारत सरकार के अनुरोध पर वहां की सरकार उचित कार्रवाई करेगी। प्रधानमंत्री जेस्टन ब्राउन ने दोहराया है कि उनकी सरकार भारत सरकार का पूरा सहयोग करेगी। बता दें कि पीएनबी बैंक घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ की नागरिकता ले रखी है। जुलाई में महालिंगम के जरिए चोकसी के प्रत्यर्पण की भारत सरकार की अपील एंटीगुआ और बारबूडा सरकार तक पहुंचाई गई थी। भारत ने अपील की थी कि चोकसी को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और उसे वहां से जमीन, हवाई या समुद्र के रास्ते फरार ना होने दिया जाए। 

Related Stories:

RELATED PNB घोटाला: मेहुल चोकसी का नया वीडियो आया सामने, ED के आरोपों को बताया झूठा