OMG: दवा खाने के बाद महिला की जीभ पर बाल उग आए बाल

वॉशिंगटनःअक्सर दवाइयों के साइड इफेक्ट कारण डाक्टरों व मैडीकल साइंस के समक्ष चुनौतीपूर्ण मामले सामने आते हैं। एेसा ही एक मामला अमरीका में सामने आया है जिसको लेकर डाक्टर हैरान-परेशान है। यह अजीबोगरीब घटना एक 55 साल की महिला के साथ हुई  जिसकी जीभ पर बाल उग आए। घटना उस समय हुई जब एक एक्सीडेंट के बाद वो महिला ईलाज कराने के लिए  सेंट लुइस अस्पताल पहुंची । इसके बाद वहां दी गई एक दवा के साइड इफेक्ट की वजह से उसकी जीभ पर बाल उग आए। 

वॉशिंगटन के सेंट लुइस अस्पताल के डॉक्टर्स ने बताया, 'एक्सीडेंट के बाद महिला को दोनों पैरों में गंभीर चोट आई थी और उसके घावों में इंफेक्शन फैल गया था। जिसके बाद इलाज के दौरान बैक्टीरिया से लड़ने के लिए उसे इंट्रावीनस मेरोपेनेम और ओरल माइनोसाइक्लाइन नाम की एंटीबायोटिक दवा दी गई थी।'  इस दवा की वजह से हफ्तेभर के अंदर महिला की जीभ काली और रोएंदार होने लगी, साथ ही उसके मुंह में भी बेहद खराब स्वाद भी आने लगा। डॉक्टर्स ने जांच की तो पता लगा कि माइनोसाइक्लाइन दवा के साइड इफेक्ट की वजह से ऐसा हो रहा है।  डॉक्टर्स के मुताबिक इस बीमारी को 'ब्लैक हेयरी टंग' नाम से जाना जाता है। हालांकि ये एक अस्थाई समस्या होती है और इससे कुछ नुकसान भी नहीं होता। आमतौर पर ये समस्या मुंह की अच्छे से सफाई नहीं करने पर हो जाती है।

महिला के मुंह में ये समस्या इसलिए हुई थी क्योंकि एंटीबायोटिक की वजह से उसके मुंह में होने वाले सामान्य बैक्टीरिया में बदलाव हो गया था। इसके अलावा ये दिक्कत मुंह की साफ-सफाई न करने, मुंह सूखा रहने, तंबाकू, ज्यादा शराब पीने या सॉफ्टड्रिंक पीने से भी हो सकती है।  ब्लैक हेयरी टंग' में जीभ काली, हरी, पीली या कभी-कभी सफेद भी हो जाती है। यहां तक कि उस पर बाल भी आने लगते हैं। इसके लक्षणों में मुंह में धातु जैसा स्वाद, बदबू आना भी शामिल है। ये समस्या होने के बाद डॉक्टर्स ने महिला की माइनोसाइक्लाइन दवा बंद करके उसे एक नई दवा प्रिस्क्राइब कर दी। साथ ही उसे अच्छे से मुंह की साफ-सफाई करने के लिए कहा। इसके बाद एक महीने के भीतर महिला की जीभ फिर से ठीक हो गई।

 

Related Stories:

RELATED अनूप के साथ जसलीन के रिश्ते से शॉक्ड हैं उनके पिता, कहा- पब्लिसिटी नहीं...