जमीन के नीचेे से मिले प्राचीन सोने के सिक्के, कीमत जान रह जाएंगे दंग(pics)

इंटरनैशनल डेस्कः हम अक्सर प्राचीन कहानियो में सुनते है कि जमीन के नीचे से खजाना मिला पर ये बात इटली में सच हो गई है। इटली के कोमो में पुरातत्व विभाग को खुदाई के दौरान पांचवी सदी के सोने के सिक्के मिले हैं। 


ये सिक्के क्रेसोनी थिएटर के नीचे एक घड़े में मिलें, जिन्हें शाही रोमन युग से जुड़ा बताया जा रहा है। हालांकि, इन सिक्कों की गिनती और मूल्य को अभी आंका नहीं जा सका, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक ये सोने के सिक्के करोड़ो रुपये की कीमत के हो सकते हैं और इन्हें संग्रहालय में रखा जाएगा।

इटली के कल्चरल हेरिटेज और एक्टिविटी के मंत्री अल्बर्टो बोनिसोली ने कहा कि, अभी तक इन सिक्कों के मूल्यों, संख्या या प्राचीनता से जुड़ी कोई जानकारी नहीं जुटाई जा सकी है। लेकिन पुरातत्व विभाग के लिए यह यकीनन ये खजाना बड़ी सफलता है। इस खोज के बाद मैं गौरवांवित महसूस कर रहा हूं।

एक स्थानीय न्यूज वेबसाइट के मुताबिक खुदाई टीम के प्रधान ने कहा कि सिक्कों को अच्छी तरह संरक्षित किया गया था, जिस वजह से ये अच्छी स्थिति में हैं। यह घड़ा काफी बड़ा है और इसके ऊपर एक छेद है जिसमें से आसानी से सिक्कों को देखा जा सकता है। सिक्के एक के ऊपर एक ठसे हुए हैं, जिसकी वजह से अभी सिर्फ 27 सिक्कों की पहचान हो पाई है। साथ ही हम अभी घड़े को नहीं तोड़ेंगे, क्योंकि आगे की जांच में इसकी जरूरत पड़ सकती है।

Related Stories:

RELATED काशी के पिशाच कुंड में भूत-प्रेतों को सिक्कों में किया जाता है कैद, जानिए कैसे