बिना हाथों के ये शख्स करता है स्टाइलिश हेयर कटिंग, देखिए Video

इंटरनैशनल डेस्कःजिंदगीं को अक्सर संघर्ष का दूसरा नाम कहा जाता हैं और हम सब ही अपनी जिंदगियों में आने वाली जरा-जरा सी परेशानियों से घबरा जाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहें हैं जिसने अपनी कमजोरी को अपनी ताकत बनाकर वो कर दिखाया है जो हमारे लिए असंभव सा ही लगता है। जी हां, ये हैरतअंगेज कहानी है अर्जेंटीना के 20 वर्षीय गेब्रियल हेरेडिया की। गेब्रियल के जन्म से ही हाथ नहीं थे। मगर,उन्होंने अपने जीवन की इस बाधा को दरकिनार करते हुए सिर्फ 14 साल की उम्र में ही एक हेयरड्रैसर बनने की पहल की। परिवार,दोस्तों और स्कूल ने कभी भी गेब्रियल को भेदभाव महसूस नहीं होने दिया।

गेब्रियल ने अपनी गंभीर विकलांगता के साथ बढ़ने के बारे में कहा कि मैंने अपने आप से एक गिलास पानी की सेवा करना सीखा है, मैंने अध्ययन किया है, मैंने एक बाइक, एक मोटरसाइकिल और यहां तक ​​कि एक कार चलाने के लिए भी सवारी करना सीखा है। आपको बता दें कि उनका इतनी छोटी उम्र में हेयरड्रैसर बनने की प्रेरणा उनकी मां बनी। जो खुद एक हेयरड्रैसर हैं।

गेब्रियल ने हेयर कटिंग की शुरूआत शौकिया तौर पर की थी। लेकिन धीरे-धीरे दाढ़ी,बाल काटने, ट्रिमिंग करने की सभी तकनीकों को सीखने पर इस काम को ही अपना पेशा बनाने का फैसला किया। कुछ समय के बाद ही परिवार की मदद से गेब्रियल अपना पहला हेयर कटिंग सैलून खोलने में कामयाब हो गए। अपने सैलून मे काम करने के अलावा गेब्रियल अब अर्जेंटीना कोर्टा के एक संगठन के साथ जुड़कर हेयरड्रेसिंग में रुचि रखने वालों को हेयरड्रेसिंग सिखाते हैं। ताकि वे सभ्य नौकरियां पाने के लिए आवश्यक कौशल का निर्माण कर सकें। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!