जैक मा के बाद डेनियल झांग होंगे Alibaba के नए बॉस, अगले साल संभालेंगे कंपनी की कमान

बिजनेस डेस्कः चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के सहसंस्थापक और कार्यकारी अध्यक्ष जैक मा ने अपने उत्तराधिकारी का एलान कर दिया है। साल 2019 में जैक मा कंपनी की कमान चीफ एक्जिक्युटिव ऑफिसर डेनियल झांग को सौंपने जा रहे हैं। वह जैक मा के स्थान पर बागडोर संभालेंगे।



2019 में संभालेंगे कंपनी की कमान
अलीबाबा की ओर से जारी बयान के मुताबिक, 'जैक मा अगले 12 महीनों तक कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष बने रहेंगे। झांग 10 सितंबर 2019 को कार्यभार संभालेंगे। जैक मा 2020 तक अलीबाबा समूह के निदेशक मंडल के सदस्य बने रहेंगे। जैक मा ने बयान में कहा कि रिटायर होने के बाद वह अपना समय एजुकेशन पर केंद्रित फिलान्थ्रॉपी (समाज सेवा) में देंगे। इसके अलावा, वह 'नए सपनों’ की ओर आगे बढ़ेंगे। झांग इससे पहले ताओबाओ के सीईओ थे, जो अलीबाबा के स्वामित्व वाली ऑनलाइन शॉपिंग पॉर्टल है।



जैक मा चीन के सबसे अमीर शख्स
1990 के दशक में इंटरनेट क्रांति से परिचय होने पर जैक मा ने नौकरी छोड़ कर अपने दोस्तों को राजी कर उनसे 60,000 डॉलर की राशि जुटाई और ऑनलाइन क्रय-विक्रय की सुविधा देने वाला इंटरनेट बाजार मंच अलीबाबा शुरु किया। वह 2013 में कंपनी के सीईओ बनाए गए। जैक मा की कंपनी की हैसियत करीब 421 अरब डालर (लगभग 30,312 अरब रुपए) की है। इस साल जून में समाप्त तिमाही में उनका कारोबार 61 फीसदी की दर से बढ़ा। फोर्ब्स पत्रिका के अनुसार जैक मा चीन के सबसे धनी व्यक्ति है। उनकी संपत्ति 2.7 लाख करोड़ रुपए (38.6 अरब डॉलर) के बराबर है।

Related Stories:

RELATED गोएयर के सीईओ ने नौ महीने के भीतर दिया इस्तीफा