इस फूल के दर्शन मात्र से संवर सकती है आपकी किस्मत

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हर धर्म में फूलों का बड़ा महत्व है। चाहे हिंदू धर्म की बात हो या किसी अन्य धर्म की। किसी धर्म में फूलों की चादर चढ़ती है तो किसी धर्म में फूलों से भगवान का श्रृंगार किया जाता है। लेकिन बहुत से लोगों को ये नहीं पता होगा कि आखिर भगवान को फूल चढ़ाना इतना ज़रूरी क्यों है। तो बता दें कि हिंदू धर्म में भगवान को फूल अर्पित करने से आंतिरक अनुभूति की शांति के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा प्रदान होती है। यही कारण है कि हिंदू धर्म में तमाम देवी-देवता को फूल विभिन्न फूल समर्पित के किए जाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है।

आज हम आपको एक ऐसे ही फूल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करने से आपके जीवन की नैय्या पार लग सकती हैं। आप में कुछ लोग शायद जानते हों कि ब्रह्मा जी को कमल का फूल प्रिय है। शास्त्रों के अनुसार सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा जी कमल के आसन पर ही विराजमान रहते हैं लेकिन ये सफ़ेद कमल के आसन पर बैठते हैं। कहा जाता है कि सफ़ेद कमल का फूल बहुत कम खिलता है और इसका महत्व बहुत अधिक माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार केवल इस फूल को खिलता हुआ देख लेने से ही व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं।

जिन लोगों को सफ़ेद कमल का फूल खिलते हुए दिख जाता है उसे बहुत ही भाग्यशाली माना जाता है। पर ये बात भी सच है कि इसे देखना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि ये हिमालय की पहाड़ियों में ही मिलता है। ब्रह्म कमल नाम से प्रसिद्ध सफ़ेद रंग का ये फूल साल में एक बार रात के समय खिलता है और सुबह होने तक मुरझा जाता है। यहीं वजह से इसे खिलता हुआ देख पाना संभव नहीं होता। ब्रह्मकमल एकमात्र ऐसा फूल है जिसके खिलने के बाद उसकी पूजा की जाती है। मान्यताएं हैं कि दुर्लभ संयोगों के बाद ही इस फूल के दर्शन होते हैं।

कहीं आप पर तो नहीं गिरी छिपकली (VIDEO)

Related Stories:

RELATED ये एक तस्वीर बदल सकती है आपकी तकदीर