इस देश में बैन होने वाली हैं बिल्लियां, वजह है चौंकाने वाली

वैलिंगटनःन्यूजीलैंड में बिल्ली पालने पर बैन लगाए जाने की योजना बनाई जा रही है।  यहां के एक गांव में अब लोगों को बिल्ली पालने की आज्ञा नहीं मिलेगाी। सुनकर आपको अजीब लग सकता है लेकिन इसके पीछे एक चौंकाने वाली वजह छुपी हुई है।

मीडिया रिपोर्टों की मानें तो न्यूजीलैंड के Omaui नामक गांव में बिल्लियों पर बैन का प्लान बनाया गया है। इस गांव में जिन लोगों के पास बिल्लियां हैं, वो उनके पास ही रहेंगी। मगर अब वो इस बिल्ली के मर जाने के बाद नई बिल्ली नहीं पाल पाएंगे। दरअसल, ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि न्यूजीलैंड के इस हिस्से में पक्षियों की तादाद लगातार घटती जा रही है।

माना जा रहा है पक्षियों की तादात कम होने के पीछे बिल्लियां ही असल वजह हैं। दरअसल बिल्लियां इनको खा जाती हैं। पक्षियों की कई प्रजातियां लुप्त होने की कगार पर हैं। इसलिए इलाके में अब बिल्लियों को बैन किए जाने का फैसला किया गया है। यह गांव बिल्लियों को ठीक वैसे ट्रीट कर रहा जैसे कि गली के कुत्तों को ट्रीट किया जाता है।

एक बायो डायवर्सिटी एक्सपर्ट का कहना है कि अब हालात नियंत्रण के बाहर हो चुके हैं। अगर इस और ध्यान न दिया गया तो हम पक्षियों की कई प्रजातियों को खो देंगे। पक्षियों की प्रजातियां लुप्त होने से सीधा-सीधा इकोसिस्टम पर काफी प्रभाव पड़ता है। अमरीका और ऑस्ट्रेलिया भी इन दिक्कतों का सामना कर रहा है। खेती पर भी इफेक्ट होता है और बारिश की मात्रा में गिरावट होती है। 
 
 

Related Stories:

RELATED संरा के प्रतिबंधों को लागू करने के लिए विमान तैनात करेंगे न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया