मुंबईः 12 मंजिला इमारत में लगी आग, 10 वर्षीय लड़की ने बचाई परिजनों की जान

नेशनल डेस्कः मुंबई के परेल इलाके में बुधवार को एक बहुमंजिला इमारत में आग लगने से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 16 लोग घायल हो गए हैं। इस दर्दनाग घटना के बीच एक 10 साल की बच्ची ने अपनी सूझबूझ से अपने परिवार और पड़ोसियों की जिंदगी बचा ली। बच्ची ने संकट की इस घड़ी में अपनी भी अपना धैर्य नहीं खोया और पढ़ाई के दौरान फायर फाइटिंग व फायर सेफ्टी की घरेलू तकनीक का इस्तेमाल कर कई जानें बचा ले गई।10 साल की जेन सदावर्ते नामक बच्ची ने सभी लोगों को नहीं घबराने की सलाह दी और मुंह पर गीला रूमाल रख एयर प्यूरिफायर के पास ले गई, जिससे सभी लोग आसानी से सांस लेते रहे। बच्ची ने बातचीत में बताया कि मैं सो रही थी और चीख पुकार सुनकर उठ गई। पहले मुझे लगा कि शायद गीजर में ब्लास्ट हुआ है। लेकिन पड़ोसियों के चीखने की भी आवाजें आने लगी तो मुझे लगा कि कुछ गड़बड़ है।



जेन ने बताया कि सभी लोग किचन की तरफ गए, लेकिन खिड़की खोलते ही काले रंग का एक बड़ा सा गुबार आने लगा, जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगी। इसके बाद जेन ने घर में मौजूद कॉटन के कपड़ों को रूमाल की शक्ल में फाड़ा और उन्हें गीला कर लोगों को थमा दिया। 10 वर्षीय जेन ने बताया कि इस सिंपल स्टेप से कपड़े के वे टुकड़े एक एयर प्यूरिफायर में तब्दील हो गए और इसकी मदद से लोगों ने जब सांस ली, जो कार्बन की बजाय साफ हवा ही अंदर गई।



जेना ने बताया कि इसके बाद मैं सभी लोगों को एक सुरक्षित कमरे में ले गई। जहां मुझे लगा कि हवा का दबाव कम होगा। इसके बाद लोगों ने एयर प्यूरिफायर के सामने मुंह रखा और कुछ रिलैक्स हुए। उसने बताया कि फायर फाइटर्स सभी लोगों नीचे आने के लिए कह रहे थे, लेकिन मैंने उन्हें मना कर दिया। हम स्थिति समान्य होने के बाद नीचे आए। बता दे कि यह आग लेवल-2 की यह आग परेल के हिंदमाता सिनेमा के पास सुबह करीब 8:30 बजे लगी है। क्रिस्टल टावर नाम की इमारत की 12वीं मंजिल में यह हादसा हुआ है।



फायर डिपार्टमेंट के ऑफिसर ने बताया कि 12वें फ्लोर पर लिफ्ट एरिया के पास स्थिति सबसे ज्यादा खराब थी। बिजली के तारों में चिंगारी के बाद धुंआ उठा और पूरे फ्लोर पर धुंआ फैल गया। इस कारण इस फ्लोर पर काफी लोग फंसे रहे। उन्होंने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। आग पर काबू पा लिया गया है। हादसे के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। फिलहाल बल्डिंग में बिजली और पानी की सप्लाई रोक दी गई है।

Related Stories:

RELATED US  में जज के दफ्तर के बाहर गोलीबारी में 4 जख्मी; मारा गया हमलावर