9 महीने के बच्चे ने 24 घंटों में 25 बार दी मौत को मात, बन गया इतिहास

लंदनः कभी सुना है कि 9 महीने के बच्चे ने एक दिन में मौत को 25 बार मात दी हो । हैरान हो गए न कि ऐसा कैसे संभव है लेकिन मैडीकल इतिहास में ये चमत्कार हुआ ब्रिटेन में। यहां 9 माह के एक बच्चे थियो फ्राई को 24 घंटे में 25 बार हार्टअटैक आया, फिर भी वह पूरी तरह स्वस्थ है। ब्रिटेन के डॉक्टरों ने थियो फ्राई को ‘मिरेकल बेबी’ नाम दिया है। यूके ही नहीं, ऐसा दुनिया में पहली बार हुआ है, जब किसी बच्चे को 25 बार हार्टअटैक आया हो और वह पूरी तरह सामान्य जिंदगी जी रहा हो।


थियो फ्राई अब 19 महीने का हो चुका है। मई 2017 में पैदा होने के 8 दिन बाद ही थियो को पहली बार उसकी मां ने अस्पताल में भर्ती किया। वह ब्लड पॉइजनिंग का शिकार हो गया था। बचने की कोई उम्मीद नहीं थी। पॉइजनिंग से दिल में दो छेद हो गए थे, जिसके कारण खून शरीर में ठीक से पंप नहीं हो पा रहा था। डॉक्टरों की सलाह पर थियो की मां फॉव सायर्स और पिता स्टीवन फ्राई ने ओपन हार्ट सर्जरी की मंजूरी दे दी।

ऑपरेशन के दौरान थियो को दो बार हार्टअटैक भी आया, लेकिन उसकी हालत स्थिर रही। जुलाई में उसे अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। 21 दिसंबर को थियो के दिल की धड़कनें फिर बढ़ गईं। उसे दोबारा अस्पताल में भर्ती किया गया।उसकी तबीयत लगातार बिगड़ने लगी। 31 जनवरी को उसे 25 हार्टअटैक आए। थियो की मां फॉव ने बताया कि रातभर वे अस्पताल में खतरे की घंटी सुनती रहीं।

आखिरकार इलाज करने वाली टीम के मुखिया डॉ. रमन धन्नापुनेनी ने थियो को आने वाले अटैक के कारण का पता लगा लिया। थियो के दिल का बायां हिस्सा टिश्यू से ढंका हुआ था। डॉ. रमन धन्नापुनेनी ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है। 24 घंटे के भीतर 25 अटैक के बाद थियो के दिल ने जिस तरह रिस्पॉन्ड किया, वह बहुत रिस्की था। कुछ भी हो सकता था लेकिन इसे हम चमत्कार के अलावा कुछ नहीं कह सकते। मेडिकल हिस्ट्री में इस बच्चे को ‘मिरेकल बेबी’ ही कहा जाएगा।

Related Stories:

RELATED चाइल्ड लाइन बनी मददगार, रुकवाया बाल विवाह