जानते हैं त्वचा और बालों के लिए कैसे लाभदायक है Aloe vera

एलोवेराएक ऐसा पौधा है जो लगभग हर घर में पाया जाता है। इसमें मौजूद अमीनो एसिड और विटामिन्स शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एलोवेरा के पौधे से निकलने वाला जैल त्वचा की कई समस्याओं को दूर करता है। यह मार्किट में आसानी से मिल जाता है और यह सिर्फ स्किन ही नहीं बालों को भी फायदा पहुंचाता है। आइए जानिए एलोवेरा से मिलने वाले लाभ

 

1. सूरज की किरणों से बचाए
अक्सर धूप में बाहर निकलने से पहले महिलाएं चेहरे पर सनसक्रीन लोशन का इस्तेमाल करती हैं। इसकी बजाए त्वचा पर एलोवेरा जैल भी लगा सकते हैं जिससे सूरज की किरणें स्किन को नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगी और टैनिंग की समस्या भी नहीं होगी।

 

2. चोट लगने पर
शरीर के किसी भी हिस्से पर चोट लगने पर एलोवेरा जैल लगा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं। इसके अलावा रसोई में काम करते समय अगर हाथ जल जाए तो उस पर भी जैल लगा सकते हैं जिससे जलन कम होगी।

 

3. स्ट्रैच मार्क्स
प्रैग्नेंसी के बाद महिलाओं के पेट पर स्ट्रैच मार्क्स पड़ जाते हैं जिन्हें हटाने के लिए एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्ट्रैट मार्क्स के निशानों को हल्का करने के लिए रोजाना उन पर जैल से मालिश करें।

 

4. झुर्रियां
बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर झुर्रियों के निशान पड़ जाते हैं जिससे खूबसूरती खराब हो जाती है। ऐसे में रोजाना एलोवेरा जैल से चेहरे की मसाज करें जिससे यह त्वचा को टाइट करके झुर्रियां कम करने में मदद करता है।

 

5. बालों की समस्या
एलोवेरा जैल से बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। झड़ते बाल, डैंड्रफ या रूखे बाल होने पर नारियल तेल में एलोवेरा जैल मिक्स करके बालों की मसाज करें और इसके बाद शैंपू से सिर धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बाल सुंदर और मजबूत हो जाएंगे।

 

6. ग्लोइंग स्किन
 एलोवेरा जैल चेहरे के मुहांसों और दाग-धब्बों को साफ करने में मदद करता है। इसके अलावा एलोवेरा जूस का भी सेवन कर सकते हैं। यह शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर त्वचा में निखार और चमक लाता है।

 

7. सफेद और मजबूत दांत
कई बार ब्रश करते वक्त मसूढ़ों में से खून आने लगता है और काफी दर्द भी महसूस होता है। ऐसे में एलोवेरा जैल से दांतों को साफ करें जिससे दांत मजबूत भी होंगे और चमक भी जाएंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED Volvo ने पेश किया अपना पहला सेल्फ ड्राइविंग ट्रक, जानें खासियत