17 अक्तूबर Sport''s Wrap up: पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए अच्छी खबर आई है। दरअसल कोहली ने बीसीसीआई से विदेशी दौरों पर पत्नियों को साथ रखने की अपील की थी। इसपर बीसीसीआई ने चौकाने वाले फैसला दिया है। वहीं, भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने संन्यास पर अपनी चुप्पी दी है। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

आखिरकार पूरी हुई कप्तान कोहली की जिद, BCCI ने स्वीकार की मांग


भारतीय कप्तान विराट कोहली की अपील के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने नियम में बदलाव करते हुए राष्ट्रीय टीम के क्रिकेटरों की पत्नियों और प्रेमिकाओं को उनके साथ विदेश दौरे पर जाने की अनुमति दे दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 'बीसीसीआई' का संचालन कर रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने भारतीय खिलाड़ियों को उनकी पत्नियों और प्रेमिकाओं को दौरे पर ले जाने की अनुमति दे दी है। हालांकि, यह छूट किसी विदेशी दौरे के शुरू होने के 10 दिन बाद से मिलेगी और उसके बाद दौरे की समाप्ति तक पत्नियां-प्रेमिकाएं खिलाड़यिों के साथ रह सकती हैं। हाल ही में भारतीय कप्तान विराट ने 'बीसीसीआई' से पत्नियों को दौरे पर ले जाने के नियम में बदलाव करने के लिए कहा था।

यौन उत्पीडऩ के आरोपी कबड्डी कोच ने की आत्महत्या, 13 साल की एथलीट ने लगाया था आरोप


यौन उत्पीड़न के आरोपों से घिरे भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) दक्षिणी केंद्र के कबड्डी कोच रुद्रपा वी होस्मानी ने आत्महत्या कर ली है। कोच पर ट्रेनिंग सेंटर में 13 साल की एक एथलीट का यौन उत्पीड़न करने का आरोप था। इन आरोपों के कारण वह निलंबित चल रहे थे। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि रुद्रपा वी होस्मानी ने हरिहर कस्बे में एक होटल के कमरे में पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि कोच ने संभवत: तीन दिन पहले आत्महत्या कर ली थी लेकिन यह घटना आज प्रकाश में आई जब होटल मालिक के शिकायत दर्ज कराने के बाद कमरा खोला गया।  

गाैतम गंभीर: मेरे अंदर काफी क्रिकेट बचा है, संन्यास का तो मतलब नहीं बनता


गाैतम गंभीर भले ही टीम इंडिया में जगह नहीं बना पा रहे, लेकिन उन्होंने अभी भी उम्मीदें नहीं छोड़ी हैं। गंभीर ने संन्यास को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि क्रिकेट छोड़ने का अभी कोई मन नहीं है क्योंकि मेरे अंदर अभी काफी क्रिकेट बचा है। गंभीर ने कहा, 'आप हमेशा कुछ ना कुछ हासिल करना चाहते हैं। आपका सफर कभी खत्म नहीं होता। लेकिन जिस दिन मुझे लगेगा कि मैंने अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया है, उस दिन निश्चित तौर पर मैं खेलना छोड़ दूंगा। गंभीर ने आगे कहा, 'मैं यह नहीं कहूंगा कि मैंने सब कुछ हासिल कर लिया है और मेरे पास कुछ हासिल करने के लिए नहीं है। निश्चित रूप से अभी कुछ ना कुछ हासिल करने को बचा है और यही वो बात है जो मुझे लगातार आगे बढ़ने को प्रेरित करती है।' 

स्टार भारतीय क्रिकेटर के घर में घुसे चोर, हथियारों सहित चढ़े पुलिस के हत्थे


भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज दीपक चहर के आगरा स्थित घर में चोरों ने बड़ी वारदात को अंजाम देने की कोशिश की। चोर रात में सामान लूटने आए थे, लेकिन दीपक की मां पुष्पा चहर ने बिना डरे उन्हें भगाने की कोशिश की। चोरी करने 6 लोग आए थे, जो अपने हथियारों सहित पुलिस के हत्थे चढ़ गए। दीपक का घर शाहगंज क्षेत्र की मानसरोवर कॉलोनी में है। घर में उनकी मां पुष्पा चहर रहती हैं। 11 अक्टूबर को वो घर में अकेली थीं। पति लोकेंद्र सिंह चहर दूसरे मकान पर गए थे। रात तकरीबन 10:30 बजे छह बदमाश घर में घुसने लगे। उन्होंने सबसे पहले सीसीटीवी कैमरों के तार काट दिए। लेकिन दीपक की मां ने सही समय पर शोर मचा कर चोरों को भागने पर मजबूर कर दिया।

हर समय कैप क्यों पहने रखती है शिखर धवन की पत्नी आयशा, खुल गया राज


शिखर धवन आैर उनका परिवार बिंदास जिंदगी जीता है। आए दिन धवन आैर उनके बटे जोराबर आैर पत्नी आयशा मुखर्जी की ऐसी वीडियो सामने आती हैं जो पलभर में वायरल हो जाती हैं। धवन की पत्नी स्टाइलिश अंदाज में रहती हैं। उन्हें दर्शकों ने हर समय कैप पहने देखा है। घर में हों या स्टेडियम में, आयशा बिना कैप नजर नहीं आती। उन्हें कैप से इतना लगाव क्यों है, इसका राज सामने आ गया है। आयशा ने सोशल मीडिया पर इसका खुलासा करते हुए कहा, ''कई लोग मुझसे पूछ चुके हैं कि आखिर क्यों मैं हमेशा कैप लगाए रहती हूं।'' उन्होंने कैप पहनने का राज खोलते कहा, ''मैं किसी भी छोटी सी बात का फैसला लेने में बेकार का समय बर्बाद नहीं करती हूं। 

वार्नर-स्मिथ की गैरहाजिरी में भी ऑस्ट्रेलिया दौरा होगा चुनौतीपूर्ण : भुवनेश्वर


वैस्टइंंइीज से 2 टैस्ट मैचों की सीरीज में बड़े अंतर से जीत हासिल करने वाली टीम इंडिया से आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। यह उम्मीद इसलिए भी खास है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया की टीम में उनके 2 स्टार खिलाड़ी डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ बैन के कारण मौजूद नहीं है। लेकिन भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को लगता है कि आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरा चुनौतीपूर्ण होगा। 28 साल के भुवनेश्वर ने कहा कि कोई भी विदेशी दौरा आसान नहीं होता क्योंकि जब आप अपने देश के बाहर खेलते हो तो आपको कुछ निश्चित परिस्थितियों के अनुरूप ढलने की जरूरत पड़ती है। गेंदबाजों के लिए यह और मुश्किल हो जाता है कि क्योंकि इन दिनों गेंद में ज्यादा मूवमेंट नहीं होती है।

टेबल सॉकर के दीवाने हैं रोनाल्डो और मेसी


भारत में टेबल सॉकर तेजी से बढ़ रहा हैै। इसी क्रम में दिल्ली ओलिम्पिक संघ ने एक स्कूल में डीओए टेबल साकर चैम्पियनशिप करवाई। इसमें टेबल सॉकर फैडरेशन के अध्यक्ष मो. अरशद के अलावा दिल्ली ओलिम्पिक संघ के अध्यक्ष कुलदीप वत्स भी मौजूद थे। इस मौके अरशद ने बताया कि यह खेल यूरोप मे बेहद लोकप्रिय है। तारीफ की बात यह है कि फुटबॉल खेलने वाले बड़े-छोटे सभी खिलाड़ी इस खेल में हाथ आजमाते हैं। लेकिन यह सिफऱ् फुटबॉल का सहयोगी खेल नहीं है। अब इस खेल ने विश्व स्तर पर अपनी अलग पहचान बना ली है।

चैंपियंस ट्रॉफी के उद्घाटन मैच में ओमान से भिड़ेगा भारत


भारतीय पुरूष हॉकी टीम गुरूवार को यहां पांचवें एशियन चैंपियंस ट्रॉफी टूर्नामेंट में मेकाबान ओमान के खिलाफ उद्घाटन मैच में उतरेगी जहां उसका लक्ष्य विजयी शुरूआत के साथ लय बनाए रखना होगा। भारत और ओमान गुरूवार को यहां सुल्तान काबूस स्पोर्ट्स कॉप्लैक्स में टूर्नामेंट के पहले मुकाबले के लिए उतरेंगे। विश्व की पांचवें नंबर की टीम भारत टूर्नामेंट में शीर्ष रैंक टीम है और इंडोनेशिया के जकार्ता में हुए एशियाई खेलों में कांस्य पदक के निराशाजनक अनुभव को पीछे छोडऩे का प्रयास करेगी। 

महिला इंडियन ओपन गोल्फ में 17 भारतीयों पर निगाहें


हीरो महिला इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामैंट के 12वें संस्करेण का आयोजन डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में 18 से 21 अक्टूबर तक किया जाएगा जिसमें 30 देशों की 120 खिलाड़ी हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट में इस बार पुरस्कार राशि में अभूतपूर्व वृद्धि की गई है जो बढ़कर 5 लाख डॉलर (लगभग 3.63 करोड़ रुपए) पहुंच गई है। टूर्नामेंट में 17 भारतीयों पर भी निगाहें रहेंगी। टूर्नामेंट में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वाणी कपूर का रहा है जो पिछले साल संयुक्त छठे स्थान पर रही थीं। टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती का नेतृत्व एक बार फिर वाणी कपूर करेंगी। उनके अलावा महिला प्रो गोल्फ टूर ऑर्डर ऑफ मेरिट में शीर्ष पर चल रही त्वेसा मलिक, अमनदीप द्राल, गौरिका बिश्नोई, दीक्षा डागर, सिद्धि कपूर, प्रणव उर्स, सिफात सागू और गुरसिमर बडवाल भारतीय चुनौती संभालेंगी।

यूथ ओलंपिक गेम्स: भारतीय एथलीट प्रवीण चित्रावल को लंबी कूद में कांस्य पदक


प्रवीण चित्रावल ने मंगलवार को यहां पुरूष त्रिकूद में कांस्य पदक जीता जो युवा ओलंपिक की एथलेटिक्स प्रतियोगिता में भारत का दूसरा पदक है। प्रवीण 15.68 मीटर की दूरी पार करके दूसरे चरण की स्पर्धा में पांचवें स्थान पर रहे लेकिन पहले चरण में वह 15.84 मीटर की दूरी के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे और इस तरह से संपूर्ण गणना में वह 31.52 मीटर के साथ कांस्य पदक हासिल करने में सफल रहे। नए प्रारूप के अनुसार युवा ओलंपिक में ट्रैक एवं फील्ड (चार किमी क्रास कंट्री को छोड़कर) फाइनल नहीं होगा। प्रत्येक स्पर्धा दो बार आयोजित की जाएगी तथा दोनों दौर के परिणाम मिलाकर अंतिम सूची तैयार होगी।

Related Stories:

RELATED 10 नवंबर Sport''s Wrap up : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें