HPBOSE: 12वीं का Result OUT, जानिए किसने मारी बाजी (Watch Video)

कांगड़ा (जिनेश): हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। 12वीं के विज्ञान, वाणिज्य और कला संकाय में प्रदेश भर से 95497 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे थे। इसमें से 58949 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा रिजल्ट 62.01 फीसदी रहा। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने इसकी पुष्टि की है। परीक्षार्थी www.hpbose.org पर भी परीक्षा परिणाम देख सकते हैं। बता दें कि 12वीं कक्षा में ऊना की अशमिता शर्मा ने टॉप किया है। डीएवी स्कूल की अशमिता ने 500 में से 482 (96.4%) अंक हासिल कर प्रदेश का नाम रोशन किया है। दूसरे स्थान पर मंडी की साक्षी ठाकुर रही हैं। साक्षी ने 480 (96%) अंक हासिल किए हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले साल 2018 की अपेक्षा इस बार 8% परीक्षा परिणाम कम रहा। पिछले साल परीक्षा देने वाले 72.89 फीसदी छात्र पास हुए थे।

साइंस में कुल्लू के अनिल ने मारी बाजी

12वीं के रिजल्ट में कुल्लू के साइंस स्टार स्कूल के अनिल कुमार ने 500 में से 493 अंक हासिल कर प्रदेश भर में विज्ञान संकाय में पहला स्थान हासिल किया है। 98.5 प्रतिशत अंक हासिल करने वाला अनिल पुत्र देव राज साई स्टार स्कूल ढालपुर का विद्यार्थी है। मूलत: जिला चम्बा के पांगी क्षेत्र के अजोग गांव का रहने वाले अनिल कुमार पिछले 2 साल से कुल्लू के निजी स्कूल से अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहा था। अनिल की माता अप्न्न देई व पिता देव राज एक किसान है और गांव में ही अपना जीवन यापन कर रहे हैं। इसके अलावा उसकी एक छोटी बहन भी वह भी है व भी कुल्लू में ही अपनी पढ़ाई कर रही है। उसने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व अध्यापकों को दिया है। अनिल कुमार ने बात करते हुए कहा कि आज उन्हें काफी खुशी है कि आज उन्होंने प्रदेश भर में साइंस संकाय में देश भर में टॉप किया है। अनिल ने कहा कि उनका आगे बीटेक की पढ़ाई करना है। वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या सुल्तानपुर की छात्रा जानवी शर्मा ने भी कॉर्मस मे टॉप टेन में से सातवां स्थान हासिल किया है। जानवी से अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व अध्यापकों को दिया है। जानवी ने कहा कि वह आगे बैकिंग सैक्टर में अपना कैरियर बनाना चाहती है। जानवी के पिता बस कंडक्टर है और माता गृहणी है। जानवी मूलत: अखाड़ा बाजार कुल्लू की रहने वाली है।
 

वहीं दूसरे स्थान पर 98.2 प्रतिशत अंक लेकर संयुक्त रूप से तीन विद्यार्थी हैं। इनमें लिटल एंजेल स्कूल मेहरे हमीरपुर की प्राकृति ठाकुर पुत्री प्रवीन कुमार ठाकुर, मिनर्वा पब्लिक स्कूल घुमारवीं, बिलासपुर की सानवी सांख्यान पुत्री विजय कुमार सांख्यान और एस वी एन सीसे स्कूल कुनिहार जिला सोलन के जीवेश अवस्थी पुत्र दीपक कुमार अवस्थी शामिल हैं। साइंस वर्ग में तीसरे स्थान रावमापा गोपालपुर जिला मंडी की शुभांगिनी पुत्री संजय सिंह ने 98 प्रतिशत अंक लेकर जगह बनाई है।

नाहन की प्रीति बिरसन्ता ने किया टॉप 

कॉमर्स स्ट्रीम से नाहन करियर अकादमी स्कूल नाहन के प्रीति बिरसन्ता ने टॉप किया है। प्रीति ने 494 (98.8 फीसदी) अंक हासिल किए हैं। आदर्श विद्या पब्लिक स्कूल नाहन की ईशिता अग्रवाल ने दूसरा स्थान हासिल किया है। ईशिता ने 492 (98.4 फीसदी) अंक हासिल किए है। शिमला के सरकारी गर्ल्स स्कूल रोहड़ू की दीक्षु शर्मा ने तीसरा स्थान झटका है। दीक्षु ने 488 अंक (97.6 फीसदी) प्राप्त किए गए हैं। 

आर्ट्स में ऊना की अशमिता शर्मा ने मारी बाजी

12 वीं ऑटर्स की परीक्षा में प्रदेश में पहला स्थान हासिल करने वाली अश्मिता लॉ एंड मैनेजमेंट करना चाहती है। डीएवी सीनियर सकैंडरी स्कूल ऊना की छात्रा अश्मिता ने 96.4 प्रतिशत के साथ 482 अंक हासिल किया। शहर के वार्ड नंबर चार विकास नगर की रहने वाली अश्मिता ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता, स्कूल प्रशासन व अपने सहपाठियों को दिया है। उसके पिता रविंद्र शर्मा पंजावर स्कूल में फिजिक्स के टीचर है। जबकि माता गृहणी है। उसकी इस उपलब्धि पर स्कूल प्रशासन ने अश्मिता को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। अश्मिता आगे लॉ और मैनेजमेंट करना चाहती है। उसने युवा पीढ़ी को बिना फल की इच्छा के मेहनत करने का संदेश दिया है। वहीं जिला में लिंगानुपात बेहतर होने की कामना की है। दरअसल जिला ऊना देश के उन सौ जिलों में शुमार है जहां लिंगानुपात काफी कम है।

साइंस में कुल्लू के अनिल कुमार रहे टॉपर

साइंस में कुल्लू के अनिल कुमार टॉपर रहे हैं। स्कूल ढालपुर, कुल्लू के अनिल कुमार 5 सौ में से 493 (98.6 फीसदी) अंक हासिल किए हैं। वहीं, सरकारी स्कूल मंडी की शुभंगिनी ने तीसरा स्थान झटका है। 490 अंक हासिल कर शुभंगिनी तीसरे स्थान पर रही हैं। 

Related Stories:

RELATED HPBOSE: 12वीं का Result OUT, जानिए किसने मारी बाजी (Watch Pics)