छात्रों के सामने खोले जाएंगे 10वीं कक्षा के प्रश्नपत्र

कोलकाता:पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (डब्ल्यूबीबीएसई) ने नियमों में बदलाव करते हुए मंगलवार को घोषणा की है कि अब 10वीं के प्रश्नपत्रों के पैकेट परीक्षा शुरू होने से कुछ देर पहले छात्रों के सामने खोले जाएंगे।  इससे पहले सीलबंद पैकेटों को संस्थान के प्राचार्य के दफ्तर में खोला जाता था और उन्हें छात्रों में वितरण के अनुसार छांटा जाता था।           

 

बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने बताया, ‘‘2019 से निरीक्षक माध्यमिक परीक्षा (कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा) के प्रश्नपत्रों के सीलबंद पैकेट परीक्षा हॉल में छात्रों के सामने खोलेंगे और उनके अनुरूप वितरण करेंगे।’’  

 

सूत्रों ने बताया कि डब्ल्यूबीबीएसई ने यह निर्णय उन खबरों के बाद लिया जिसमें कहा गया था कि 2018 माध्यमिक परीक्षा के दौरान जलपाईगुड़ी के एक स्कूल के प्रधानाध्यापक ने निर्धारित समय से 35 मिनट पहले प्रश्न पत्रों की सील खोल दी थी। कारण बताओ नोटिस में संतोषजनक जवाब देने में विफल रहने के बाद बोर्ड ने प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया था। वर्ष 2017 में प्रश्नपत्रों के व्हाटसएप पर लीक होने की भी खबरें थी। हालांकि, उस समय बोर्ड ने जोर दिया था कि जो प्रश्नपत्र वितरित किए गए हैं वे ‘फर्जी’ हैं।          
 

Related Stories:

RELATED घर से स्कूल गए 3 नाबालिग लापता