भारत-अफगानिस्तान टेस्ट मैच के दाैरान बने 10 बड़े रिकाॅर्ड्स, आईए डालें एक नजर

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): भारतीय क्रिकेट टीम ने पहली बार एकमात्र टेस्ट मैच खेलने उतरी अफगानिस्तान टीम को एक पारी आैर 262 रनों से हराकर उन्हें यह बता दिया कि टेस्ट क्रिकेट ही असली 'टेस्ट' है। भारत ने पहली पारी में 474 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान के बल्लेबाज पहली पारी में 109 आैर दूसरी पारी में 103 रन ही बना सके। इसी के साथ मैच के दाैरान कई रिकाॅर्ड्स बने। आईए डालें उनपर एक नजर-

1.भारत को मिली सबसे बड़ी जीत
भारत की यह टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत रही। इससे पहले भारत ने 2017 में श्रीलंका को नागपुर स्टेडियम में आैर 2007 में बांग्लादेश को मीरपुर में एक पारी आैर 239 रनों के साथ हराया था, जबकि 1998 में कोलकाता में आॅस्ट्रेलिया को एख पारी आैर 219 रनों से मात दी थी। 

2. कम ओवरों में किया विरोधी टीम को ढेर
भारतीय गेंदबाजों ने किसी टीम को सबसे कम ओवरों के भीतर समेटने का रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया। अफगानिस्तान की पहली पारी 27.5, जबकि दूसरी पारी 38.4 ओवर खेलकर ढेर हो गई। इससे पहले 2000 में भारत ने ढाका में बांग्लादेश को 46.3 ओवर में ही आॅलआउट कर दिया था। 

3. 87 साल बाद बड़ी जीत
अजिंक्या रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने 87 साल बाद टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई बड़ी जीत दर्ज की है। यह पहला मौका है जब भारत ने एक टेस्ट मैच में दो दिन के अंदर जीत हासिल की। इस सबसे बड़ी जीत को दिलाने का सेहरा रहाणे के सिर बंधा जिन्होंने चोटिल विराट की जगह इस मैच में कप्तानी संभाली। कोई भी भारतीय कप्तान यह करिश्मा आजतक नहीं कर सका था।



4. दूसरे दिन विकटों की झड़ी का रिकाॅर्ड
इस ऐतिहासिक मैच के दाैरान विकटों की झड़ी लगने का रिकाॅर्ड बना। टेस्ट के दूसरे दिन कुल 24 विकेट गिरे। इनमें से 4 विकेट भारत के तो 20 विकेट अफगानिस्तान के गिरे। इससे पहले 1896 में इंग्लैंड आैर आॅस्ट्रेलिया के बीच ओवर में हुए मैच के दाैरान 24 विकेट गिरे थे। साथ ही एक दिन में सर्वाधिक विकेट गंवाने का रिकाॅर्ड भी इंग्लैंड-आॅस्ट्रेलिया के नाम ही है। दोनों ने 1888 में लाॅर्ड्स स्टेडियम में टेस्ट के दूसरे दिन 27 विकेट गंवाए। 

5. धवन ने बनाया कभी ना टूटने वाला रिकाॅर्ड
ओपनर शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ कभी ना टूटने वाला रिकाॅर्ड बनाया। दरअसल, धवन अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। धवन ने 96 गेंदों में 107 रनों की पारी खेली, जिसमें 19 चाैके आैर 3 छक्के शामिल रहे।


6. अश्विन ने हासिल की खास उपलब्धि
अश्विन के टेस्ट विकेटों की संख्या अब 316 हो चुकी है और वह भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आ गए हैं। इस मामले में उन्होंने पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में 311 विकेट अपने नाम किए थे। इस लिस्ट में पूर्व दिगज्ज लेग स्पिनर अनिल कुंबले 619 टेस्ट विकेटों के साथ शीर्ष पर हैं।

7. अफगानिस्तान के नाम हुआ शर्मनाक रिकाॅर्ड
एकमात्र टेस्ट में अफगानिस्तान टीम के नाम एक शर्मनाक रिकाॅर्ड दर्ज हुआ। भारत ने अपनी पहली पारी में 474 रन बनाए। इसका मतलब ये है कि अफगानिस्‍तान की टीम ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट मैच में कुल 474 रन दिए। ये किसी भी टीम के डेब्‍यू टेस्‍ट में किसी एक पारी में दिए गए सबसे अधिक रन है। इससे पहले ये रिकॉर्ड बांग्‍लादेश के नाम था। बांग्‍लादेश ने भी अपना टेस्‍ट डेब्‍यू भारत के खिलाफ खेला था। साल 2000 में खेले गए इस एकमात्र टेस्‍ट मैच में बांग्‍लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 400 रन बनाए थे। जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 429 रन बनाए थे। इस टेस्‍ट को भारतीय टीम ने 9 विकेट से अपने नाम किया था।


8. यादव के 100 विकेट पूरे
उमेश यादव ने इस मैच में 100 विकेट पूरे करने का गाैरव हासिल किया और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह भारत के आठवें तेज गेंदबाज बने। उमेश ने अफगानिस्तान के रहमत शाह को पगबाधा आउट करके टेस्ट मैचों में विकेटों का शतक पूरा किया। इस तरह से उमेश अब कपिल देव और जहीर खान जैसे गेंदबाजों के क्लब में शामिल हो गए हैं। कपिल ने 131 टेस्ट में 434 और जहीर ने 92 मैचों में 311 विकेट लिये।  टेस्ट मैचों में 100 विकेट लेने वाले अन्य भारतीय तेज गेंदबाजों में इशांत शर्मा (236), जवागल श्रीनाथ (236), मोहम्मद शमी (110), करसन घावरी (109) और इरफान पठान (100) शामिल हैं।  

9. राशिद ने लुटाए सर्वाधिक रन
अफगानिस्तान टीम का यह पहला टेस्ट मैच है। इस मैच में टीम के स्पिनर राशिद खान टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए है। इन्होंने चाहे दो विकेट चटकाए हो, लेकिन युवा गेंदबाज ने भारतीय बल्लेबाजों के आगे काफी ज्यादा मात्रा में रन लुटा दिए। इस दौरान उन्होंने 4.42 के इकोनाॅमी रेट से 34.5 ओवरों में 154 रन लुटाए। इससे पहले यह शर्मनाक रिकाॅर्ड पाकिस्तान के आमिर इलाही के नाम था, जिन्होंने 134 रन दिए थे।


10. धवन ने सहवाग को पछाड़ा
धवन किसी टेस्ट के पहले दिन के लंच से पहले शतक जड़ने वाले दुनिया के छठे आैर भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। धवन ने लंच ब्रेक से पहले 91 गेंदों पर 104 रन बनाए आैर वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया। सहवाग ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2006 में लंच से पहले 99 बनाए थे, लेकिन अब गब्बर ने शतक लगाकर इस रिकाॅर्ड को तोड़ अपने नाम कर लिया है।

Related Stories:

RELATED Asia Cup: शान से फाइनल में पहुंचा भारत, पाकिस्तान को 9 विकेट से चटाई धूल