सपनों की दुनिया जैसे लगते हैं एशिया के ये 10 सबसे खूबसूरत द्वीप

एशिया महाद्वीप में कई छोटे-छोटे स्वर्ग है, जो आपको शानदार और सुकून भरी छुट्टियां बिताने का मौका देते हैं। तो अगर आप भी साल 2019 में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन खूबसूरत टापू की सैर जरूर करें। चलिए आपको बताते हैं एशिया के 10 सबसे खूबसूरत व शांत टापू।

 

थाइलैंड, फुकेट

यह थाइलैंड का दक्षिण प्रांत है। यह एशिया का सबसे बड़ा द्वीप है और इसके साथ ही 32 छोटे-छोटे द्वीप लगे हैं। आप यहां डाइविंग, जंगलों में ट्रेकिंग, एडवेंचर्स ट्रिप और क्रूज के शानदार सफर का मजा ले सकते हैं।

फिलीपींस, पालावान द्वीप

पालावन को एशिया का स्वर्ग कहा जाता है क्योंकि यहां का नजारा बेहद शानदार है। जहां आप इस टापू में समुद्री जीवन का अद्बुत नजारा देख सकते हैं। वहीं इसके उत्तर में एल नीडो व तते जैसी जगहें भी देखने लायक हैं।

थाइलैंड, को ताओ

एशिया के इस टापू में कछुओं की सबसे बड़ी प्रजाती रहती है। इसके अलावा यह टापू अपने समुद्री तटों और खूबसूरती पहाड़ों के लिए भी फेमस है।

इंडोनेशिया, बाली

बाली एशिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक है हर साल यहां दुनिया भर से लाखों सेलानी अपनी छुट्टियां बिताने आते हैं। यहां आप समुद्र के खूबसूरती नजारों के साथ-साथ प्राचीन मंदिर व महल भी देख सकते हैं। घने जंगलों से घिरी इस जगह में आप ट्रेकिंग भी कर सकते हैं।

मलेशिया, लांगकावी

मलेशिया के पश्चिमी तट पर स्थित लांगकावी 99 द्वीपों का एक समूह है, जो चारों ओर से नीले समुद्र से घिरा है। इसके अलावा आप यहां शानदार झरनें के साथ-साथ टेस्टी व्यंजनों का लुफ्ट भी उठा सकते हैं। आपकी छुट्टियों को शानदार बनाने के लिए यहां एक अंडरवॉटर मैरीन पार्क भी है।

थाईलैंड, सिमिलान द्वीप समूह

अंडमान सागर में थाईलैंड के पश्चिमी तट से स्थित सिमिलान द्वीप समूह सपनों की दुनिया से कम नहीं है। इस समुद्री प्रकृति रिजर्व के क्रिस्टल वॉटर में डाइविंग करने का मजा ही कुछ और हैं। इस जगह की सबसे खास बात यह है कि इस जगह का मौसम हमेशा गर्म रहता है।

मलेशिया, पोम पोम द्वीप

मलेशिया के पूर्वी तट में स्थित पोम पोम द्वीप अपने रिसॉर्ट्स के अलावा नेचुरल ब्यूटी के लिए काफी फेमस है। यहां आप शांत वातावरण के साथ अद्भुत समुद्री जीवन का लुफ्त उठा सकते हैं।

म्यांमार, मैकलेड द्वीप

म्यांमार के मैकलेड द्वीप में आप शांत और नेचुरल खूबसूरती का आनंद उठा सकते हैं। मगर आपको बता दें कि इस द्वीप पर केवल एक ही रिसॉर्ट हैं इसलिए आपको यहां जाने से पहले ही बुकिंग करवानी होगी।

कंबोडिया, कोह रोंग

यहां का शांत वातावरण, सफेद रेत और घना जंगल इसे एशिया के सबसे खूबसूरत द्वीपों में से एक बनाता है। इस द्वीप पर कोई सड़क नहीं और ना ही यहां रात को ज्यादा रोशनी का प्रंबध है इसलिए आपको यहां दिन में ही घूमना पड़ेगा।

वियतनाम, कैट बा द्वीप

एशिया के उत्तरी वियतनाम में स्थित कैट बा द्वीप को यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल कर लिया गया है। यहां घूमने के साथ-साथ आप जंगल में ट्रैकिंग, सुनहरे समुद्री तट, नाव की सवारी और घने जंगलों व पहाड़ों में से ट्रैकिंग करते हुए सीटी बा नेशनल पार्क में घूमने का मजा ले सकते हैं।

Related Stories:

RELATED युवाओं के सपने साकार करने की नीति बनाए सरकार