COVID - 19- जानिए University, College, UGC स्टूडेंट्स को कौन सी परेशानियां का करना पड़ा सामना

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 12:59 PM (IST)

मैं एक College Student हूँ। मैं अपनी और COVID - 19  के चलते इस देश के हर एक पीड़ित College Students की परेशानी सारे देश को और सरकार को बताना चाहता हूँ । UGC के निर्देशानुसार Pre - Final Year तक के सभी छात्रों को Internal Assessment के द्वारा इस Semester में मूल्यांकन करने के आदेश दिए गए हैं, परन्तु बहुत सारी Universities ने इसको अभी तक स्वीकार नहीं किया है और सारे छात्रों को College जाकर Exam देने के लिए बाध्य किया जा रहा है।

मैं आपके चैनल के माध्यम से सभी University, College, UGC और जो भी सम्बंधित व्यक्ति हैं उन लोगों तक अपने निम्न सवाल पहुँचाना चाहता हूँ : 
      
1. UGC की  Guidelines में  Final Year के छात्रों को  Internal Assessment से क्यों वंचित रखा गया है  ?  
 " IIT Bombay, Anna University, PEC Chandigarh, Hyderabad University जैसे कई अन्य संस्थानों ने भी Final Year के छात्रों को Internal Assessment करवाकर उनकी डिग्री समय से पूर्ण करवाने और छात्रों की सेहत सलामत रहे सुनिश्चित किया है। अगर 3rd Year तक Internal Assessment में कोई तकलीफ नहीं है तो आखिर Final Year को सबसे ज़्यादा ज़रूरत होने पर भी इस प्रक्रिया का हिस्सा बनने से क्यों रोका जा रहा है | देखा जाये तो Final Year के Curriculum में बस एक PROJECT ही ऐसा होता है जो बाकी Year में नहीं होता तो क्यों ना PROJECT की SOFT COPY Submit करवाकर अन्य विषयों में Internal Assessment ही अपनाया जाये | "

2. ना  LAB लगी, ना  Classes हुई, ना लाए साथ हम किताबें ।  बताइये कैसे पढ़ें और कैसे तैयारी करें ?
" Corona से लड़ाई में जहाँ कॉलेज के कई गरीब छात्रों के पास पेट भरने तक के पैसे भी नहीं है ऐसी स्तिथि में भी उन्हें बिना किताब, बिना कॉपी, बिना पेन के END-SEM ,MID-SEM ,VIVA की तैयारी करनी पड़ रही है। सच तो ये है कि ONLINE CLASSES तो सिर्फ़ औपचारिकता मात्र ही थी, जिस Subject कि हफ्ते में 5 Class लगनी चाहिए उसकी मुश्किल से एक Class लगी होगी और LAB तो शायद ही भारत के किसी कोने में ONLINE हुई हो । ऐसी स्थिति में बताइये बिना किताब - कॉपी के कैसे पढ़ें EXAMS के लिए ? " 

3. School के  बचे हुए  Exam करवाना मजबूरी, पर College Exam मुसीबत ।  जानिए कैसे ? 
" बिना 12th Marks के काफ़ी सारी ADMISSION PROCESS ही शुरू नहीं हो पायेंगी जबकि कॉलेज छात्रों के लिए DEGREE समय पर पूर्ण होना ज़्यादा ज़रूरी है। देश में ज़्यादातर Boards के हर Stream ( Science /Commerce /Arts ) के लगभग 1 या 2 Exam ही बचे हुए हैं जबकि कॉलेज के Exam अभी शुरू होना बाकी हैं। अमूमन स्कूल के छात्र अपने घर पर ही रहते हैं और स्कूल भी उनके आस पास ही होता हैं परन्तु कॉलेज के छात्र HOSTEL में या किराये पर रहते हैं वो भी दूसरे शहर में कई बार अपने घर से बहुत दूर तो क्या उनकी Social Distancing का ख्याल HOSTEL रखेगा ? क्या उन्हें मकान मालिक घर में घुसने से मना नहीं करेगा ? 12th Class कि तुलना में कॉलेज छात्रों कि संख्या बहुत अधिक है अपने शहर से दूसरे शहर आना - जाना, रहना और खाना - पीना वो भी कोरोना से बचते हुए कैसे संभव हो पायेगा ? "

4. Exam से  पहले  Screening होगी ? अगर  CORONA हुआ तो ज़िम्मेदारी किसकी  ?
अभी तक काफ़ी सारी University अपना Exam Schedule जारी कर चुकी हैं जिसके हिसाब से हर दिन एक ही कॉलेज में कम से कम 1000 छात्र और 200 के आस पास Faculty मौजूद रहेंगी | क्या College में प्रवेश के समय इनकी Screening की जाएगी ? अगर Student से Faculty या इसका उल्टा भी होता है तो स्थिति बहुत भयावह हो सकती है | सबकी सेहत और सुरक्षा की ज़िम्मेदारी किसकी होगी ?

आप लोग भलीभांति जानते हैं कि CORONA कि सही स्थिति इस देश में क्या है। हमारे ऐसे कई और सवाल भी हैं, आपके पास और भी ज़्यादा सवाल होंगे।  हमारी ना ही कोई सुन रहा और ना ही किसी को हमारी चिंता हैं। आपसे विनती करता हूँ कि आप कृपया हमरी आवाज़ बने और इस देश के करोड़ों छात्रों को बचाएँ।  अब हम छात्रों का आखिरी सहारा MEDIA ही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News