लॉकडाउन के बाद इन प्राइवेट जॉब्स की होगी बम्पर ओपनिंग

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 02:57 PM (IST)

नई दिल्ली:  कोविड-19 या कोरोना वायरस के चलते पूरे विश्व में आर्थिक मंदी का खतरा मंडरा रहा है, तो वहीं इसकी वजह से सभी प्रकार के उद्योग जगत में काम कर रहे लोगों के बीच जॉब जाने का गंभीर संकट भी उत्पन्न हो गया है। आईटी क्षेत्र हो या नॉन-आईटी, सभी जगह या तो काम बहुत ही मंद गति से आगे बढ़ रहा है या पूर्ण काम ठप है। ऐसे वक़्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी तथा अन्य सभी संवैधानिक पदों में बैठे व्यक्तियों के बार-बार आह्वान के बाद भी अभी यह खतरा समरस ही बना हुआ है। परन्तु लॉकडाउन खुलने के बाद अथवा कामकाज के सुचारु रूप से चलने के बाद कुछ क्षेत्र ऐसे भी हैं जहां जॉब्स की बम्पर ओपनिंग की पूर्ण संभावनाएं हैं ।

मॉन्स्टरइंडिया.कॉम
जॉब प्रदान करने वाली अग्रणी ग्लोबल कंपनी के मुताबिक, कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन से जॉब्स हायरिंग में लगभग 60 से 65 फीसदी की गिरावट आयी है। जहाँ एक ओर यह एक चिंताजनक बात सामने आयी है तो वही कुछ ऐसी जॉब प्रोफाइल्स भी हैं जहाँ हायरिंग की संभावनाओं में इजाफा होगा। कोविड-19 के कारण हुए लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद जिन सेक्टर्स में जॉब ओपनिंग की तादाद में भारी इज़ाफ़ा होगा, आज उन्हीं की लिस्ट नीचे दी जा रही है ।

क्या- क्या जॉब्स होंगी उपलब्ध

1.  डिजिटल मार्केटिंग
वर्तमान समय में दुनिया डिजिटल क्षेत्र की तरफ अग्रसर हो रही है। ऐसे में सभी कम्पनीज व उद्योगों मेंअपने प्रचार व प्रसार के लिए डिजिटल प्लेटफार्म की अनिवार्यता बढ़ गयी है। लॉकडाउन के बाद सभी कम्पनीज फिर से अपनी पैठ बढ़ाने के लिए इस माध्यम का भरपूर उपयोग करेंगी ।

Digital Marketing Company in Coimbatore | Best Digital Marketing ...

#SEM जॉब - इंटरनेट में पेड एडवर्टाइज़िंग द्वारा अपने ब्रांड/वेबसाइट को प्रमोट करना, सर्च- इंजन मार्केटिंग कहलाता है। अपना करियर इस फील्ड में तलाश कर रहे लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

#SEO जॉब्स: यह भी अपने ब्रांड को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक आर्गेनिक रूप से प्रस्तुत करने की जॉब है। अगर आप इंटरनेट के एक अच्छे जानकार हैं तो यह जॉब आपके लिए है ।

2. मार्केटिंग जॉब
डिजिटल के साथ-साथ ग्राउंड लेवल पर भी अपने उत्पादों की ब्रांडिंग व पब्लिशिंग करने के लिए कम्पनीज को ग्राउंड लेवल पर रिक्रूटिंग करने की आवश्यकता होती है। ऐसे वक़्त में कंपनी अपने द्वार सभी मार्कटिंग प्रोफेशनलिस्ट के लिए सदैव खुला रखती है। 

3. सेल्स जॉब
लॉकडाउन के बाद सभी कम्पनीज अपने प्रोडक्ट की सेल्स बढ़ाने तथा इसे और अधिक मजबूती के साथ धार देने के लिए जॉब मुहैया तथा एम्प्लोयी की हायरिंग करेंगी। ऐसे में इन सभी क्षेत्र के जॉब की तलाश कर रहे लोगों के लिए ये एक राहतभरी खबर है।

Support for business | CBI

4. डिलीवरी मैनेजर 
लॉकडाउन के कारण अभी सभी प्रकार की डिलीवरी रुकी हुई है, जिस कारण अभी बहुत सी कम्पनीज का सामान गोदाम में ही रुका हुआ है। ऐसे वक़्त में लोगों तक सामान पहुंचने की जिम्मेदारी होगी और इसके लिए लोगों की आवश्यकता भी होगी।

Get a job in sales with no experience

5. एचआर जॉब्स/ रिक्रूटर जॉब्स
अन्य सभी जॉब्स को पाने के लिए किसी भी कंपनी को ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है, जो कंपनी के लिए रिक्रूटिंग कर सके । इसके लिए एचआर मैनेजर या रिक्रूटिंग पर्सन की जरुरत होती है। 

कैसे करें आवेदन
इंटरनेट में इस प्रकार की जानकारी इंटरनेट में इस प्रकार की जानकारी सही व भरोसेमंद माध्यम के साथ सर्च करके आप इन सभी जॉब्स डिटेल्स को प्राप्त कर सकते हैं। गूगल या जॉब प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी मॉन्स्टरइंडिया.कॉम या www.monsterindia.com से भी आप इन सभी प्रकार की जॉब डिटेल
प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप "Jobs"या digital marketing Jobs जैसे कीवर्ड टाइप कर एक क्लिक में इससे जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं ।
 
अन्य सेक्टर्स जहाँ होगी जॉब्स की ओपनिंग्स-
-सॉफ्टवेयर डेवलपर जॉब्स
-बीपीओ सेक्टर्स
-ट्रांसपोर्ट सेक्टर्स
-मेडिकल सेक्टर्स
 
लॉकडाउन के समय हुई इस उथल-पुथल से प्राइवेट सेक्टर्स में अपना करियर तलाश रहे लोगों को किसी भी प्रकार से संशय बनाने की आवश्यकता नहीं है। संयम बनाये रहें तथा इंटरनेट तथा अन्य सभी माध्यमों से सभी प्रकार की जानकारियों से अपडेट रहें, सजग रहें तथा किसी भी जॉब स्कैम/ फ्रॉड से भी
खुद को सुरक्षित रखें।

(अपर्णा शर्मा)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News