प्रदेश में जल्द बनेगा उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड

punjabkesari.in Friday, Aug 18, 2017 - 08:21 PM (IST)

नैनीताल: उत्तराखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गठित कुमाऊं मंडल विकास निगम (केएमवीएन), गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) व उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद का एकीकरण किया जाएगा। सरकार जल्द ही तीनों का एकीकरण कर उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड का गठन करेगी। प्रदेश के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि सरकार ने दोनों निगमों व पर्यटन विकास परिषद के एकीकरण का फैसला ले लिया है। इसको जल्द ही अमलीजामा पहनाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि यह हास्यास्पद है कि अभी तक सरकारों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। दोनों निगमों की कार्यशैली से जहां मैन पावर व धन की बर्बादी हो रही है वहीं उत्तराखंड ब्रांड की अवधारणा को भी नुकसान पहुंच रहा है। उत्तराखंड कहीं न कहीं पीछे छूट रहा है। दोनों निगम उत्तराखंड के बजाय अपना विकास व प्रचार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों में पर्यटन विकास बोर्ड है या फिर निगम है। यहां एक ही काम के लिए तीन-तीन एजेंसियां काम कर रही हैं। इसलिये सरकार ने तीनों के एकीकरण का फैसला लिया है। 

आगामी 23 तारीख को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस आशय से 2 प्रस्ताव रखे जाएंगे। एक प्रस्ताव में दोनों निगमों के एकीकरण से संबंधी प्रावधान हैं और दूसरे में दोनों निगमों के साथ साथ परिषद के भी एकीकरण का प्रावधान होगा। पर्यटन सचिव मीनाक्षी सुंदरम ने कहा कि निगमों के एकीकरण में कर्मचारियों के हितों की अनदेखी नहीं की जाएगी। उनके प्रमोशन, सीनियरटी व वेतन संबंधी प्रावधानों को पहले की तरह ही रखा गया है जिससे कि एकीकरण से कर्मचारियों के हितों में टकराव न हो और उन्हें नुकसान न हो। उन्होंने कहा कि एकीकरण की प्रक्रिया से धन की बर्बादी रूकेगी वह उत्तराखंड के पर्यटन का विकास होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News