भारत-ब्रिटेन में हुई खालिस्तानी आतंकियों सहित इन गंभीर मुद्दों पर चर्चा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2017 - 11:56 AM (IST)

लंदनः लंदन के 10 दिन के दौरे के बाद18 जुलाई को केंद्रीय गृह सचिव राजीव महर्षि दिल्ली वापस लौट रहे हैं।  सूत्रों के मुताबिक गृह सचिव ने इस पूरे समय में जहां ब्रिटेन के गृह सचिव पेस्टी विल्किंसन से मुलाकात कर भारत में अपराध कर वहां रह रहे अपराधियों के मुद्दे पर चर्चा की वहीं शराब के कारोबारी विजय माल्या और ललित मोदी के भारत में प्रत्यर्पण करने की कानूनी प्रक्रियाओं के विभिन्न पहलुओं पर बात की है। 

सूत्रों के मुताबिक दोनों सचिवों के बीच आतंकवाद और अपराधियों पर खुफिया जानकारियों के आदान-प्रदान और खालिस्तानी आतंकियों  जैसे गंभीर मुद्दों पर चर्चा की गई। भारत ने पहले ही माल्या के मामले में तमाम तथ्य वहां की सरकार को दिए हैं ताकि कोर्ट में भारत का पक्ष मजबूती से रखा जा सके और माल्या का प्रत्यार्पण हो सके।
PunjabKesari
गौरतलब है कि शराब के कारोबारी विजय माल्या और आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी समेत भारत में वांछित कई अपराधी ब्रिटेन में रह रहे हैं। गृह सचिव की इस मुलाकात में इनके प्रत्यर्पण पर पूरी बात गृह सचिव ने की है। शराब कारोबारी विजय माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर लंदन की अदालत में सुनवाई भी चल रही है। हाल ही में संपन्न हुए जी-20 की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा से हुई मुलाकात में भी विजय माल्या समेत दूसरे अपराधियों के प्रत्यर्पण पर चर्चा भी हुई थी।

माल्या पर बैंकों से 9000 करोड़ रुपए का लोन लेकर उसे वापस न करने का आरोप है. वहीं पूर्व आईपीएल प्रमुख ललित मोदी पर आईपीएल की डील को लेकर अनियमितताएं करने का आरोप है, उनके खिलाफ ईडी भी जांच कर रही है। भारत और ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण की संधि 1992 में हुई थी,लेकिन ब्रिटेन प्रत्यर्पण को लेकर कई शर्तें भी रखता है। दोनों देशों के बीच अभी तक सिर्फ एक ही प्रत्यर्पण हुआ है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News