युकी और साकेत की वापसी, पेस भारतीय डेविस कप टीम से बाहर

punjabkesari.in Monday, Aug 14, 2017 - 07:18 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने कनाडा के खिलाफ होने वाले डेविस कप विश्व ग्रुप प्ले आफ मुकाबले के लिए बेहतरीन फार्म में चल रहे शीर्ष एकल खिलाड़ी युकी भांबरी को टीम में जगह दी जबकि खराब रैंकिंग के कारण अनुभवी लिएंडर पेस के नाम पर विचार नहीं किया गया। एटीपी सूची में 495वीं रैंकिंग के साथ भारतीय खिलाडिय़ों में आठवें स्थान पर होने के बावजूद साकेत माइनेनी भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे। युकी और साकेत दोनों चोट के बाद वापसी कर रहे हैं। प्रजनेश गुणेश्वरन (220), सुमित नागल (261), एन श्रीराम बालाजी (291), विष्णु वर्धन (410) और एस कुमार मुकुंद (440) की रैंकिंग साकेत से बेहतर है लेकिन एकल और युगल दोनों में खेलने की उनकी क्षमता के बाद उन्हें अन्य दावेदारों पर तरजीह दी गई।  

साकेत पैर में चोट के कारण बेंगलुरू में उज्बेकिस्तान के खिलाफ भारत के पिछले मुकाबले में नहीं खेल पाए थे। दुनिया के 157वें नंबर के खिलाड़ी युकी भी अप्रैल में हुए इस मैच में नहीं खेल पाए थे और हाल में उन्होंने टूर पर वापसी की और सिटी ओपन में दुनिया के 22वें नंबर के खिलाड़ी गेल मोनफिल्स को हराया। इस साल अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने गए साकेत को हालांकि एकल मैच खेलने का मौका नहीं मिलेगा क्योंकि 180वीं रैंकिंग के साथ दूसरे शीर्ष भारतीय रामकुमार रामनाथन भी काफी अच्छी फार्म में हैं। चेन्नई के रामकुमार ने हाल में अंताल्या ओपन में दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी डोमीनिक थिएम को हराया था। साकेत युगल में रोहन बोपन्ना के साथ जोड़ी बनाएंगे तो एटीपी युगल रैंकिंग मं 17वें नंबर के साथ शीर्ष भारतीय हैं और उनका चयन लगभग तय माना जा रहा था।  

अप्रैल में बेंगलुरू में डेविस कप पदार्पण करने वाले बालाजी और गुणेश्वरन एडमंटन में 15 से 17 सितंबर तक होने वाले मुकाबले के लिए रिजर्व खिलाड़ी होंगे। चयन समिति के अध्यक्ष एसपी मिश्रा से जब अन्य पर साकेत को तरजीह देने के कारण के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘हम रैंकिंग पर ध्यान देते हैं लेकिन हमेशा नहीं। अगर आप साकेत से बेहतर रैंकिंग वाले खिलाडिय़ों को देखो तो बालाजी को छोड़कर उनमें से अधिकांश सिर्फ एकल खेलते हैं। साकेत दोनों खेल सकता है। इसलिए अंतिम चार में उसे शामिल करना ताॢकक है।’’ पेस के बारे में पूछने पर भारत के पूर्व गैर खिलाड़ी कप्तान मिश्रा ने कहा, ‘‘पेस भविष्य में हमेशा दावेदारों में शामिल रहेगा। रोहन स्वत: पसंद था क्योंकि हमारे पास युगल के लिए सिर्फ एक स्थान था।’’  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News