पाकिस्तान के लिए पहले टैस्ट10 हजारी बने यूनुस

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2017 - 09:31 AM (IST)

जमैका: पाकिस्तान के अनुभवी बल्लेबाज यूनुस खान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ यहां चल रहे पहले टैस्ट के तीसरे दिन एक नायाब उपलब्धि हासिल करते हुए टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन पूरे कर लिए। वह इस कीर्तिमान तक पहुंचने वाले पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं।  

39 वर्षीय यूनुस को इस मैच से पहले 10 हजार टेस्ट रन बनाने वाले खिलाड़ियों के एलीट क्लब में शामिल होने के लिए 23 रन बनाने थे और उन्होंने यहां आफ स्पिनर रोस्टन चेज की गेंद को स्वीप कर चौका लगाते हुए यह उपलब्धि हासिल कर ली। वेस्टइंडीज के खिलाफ इस टैस्ट सीरीज के बाद करियर को विराम देने की घोषणा करने वाले दिग्गज बल्लेबाज यूनुस ने 10000 रन 208 पारियों में पूरे किये और इस कीर्तिमान पर पहुंचने वाले वह विश्व के 13 वें खिलाड़ी हैं।

 उन्होंने करियर में 116 टेस्ट में 53 के औसत से रन बनाये हैं और इस दौरान उन्होंने 34 शतक लगाए हैं। यूनुस ने 2015 में इग्लैंड के खिलाफ अबु धाबी टेस्ट में पाकिस्तान की तरफ से जावेद मिंयादाद (8832) का सर्वाधिक टेस्ट रन का रिकार्ड तोड़ा था।   टैस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष पर भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर मौजूद हैं जिन्होंने 15921 रन बनाये हैं।   

उल्लेखनीय है कि इस वर्ष की शुरुआत में यूनुस 11 देशों के खिलाफ शतक बनाने वाले में टैस्ट इतिहास के पहले खिलाड़ी बने थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर 34वां शतक लगाते ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की थी। इसके साथ ही वे सुनील गावस्कर, माहेला जयवर्धने और ब्रायन लारा के साथ सर्वाधिक शतक के मामले में संयुक्त रूप से छठे स्थान पर आ गए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News