भुवनेश्वर होगा विश्व हॉकी लीग 2017 और विश्व कप 2018 का मेजबान

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 02:02 PM (IST)

भुवनेश्वर: अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ और आेडि़शा सरकार ने आज अधिकारिक रूप से पुष्टि की कि पुरूषों का विश्व लीग फाइनल 2017 और पुरूष विश्व कप 2018 का आयोजन यहां किया जाएगा। कलिंगा स्टेडियम हॉकी के दो बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। इस स्टेडियम में 2014 पुरूष हाकी चैम्पियंस ट्राफी का सफल आयोजन किया गया था। यह हाकी इंडिया लीग की मौजूदा चैम्पियन कलिंगा लासंर्स का भी घरेलू स्थल है।   

पुरूष हॉकी विश्व फाइनल भुवनेश्वर 2017 एक से 10 दिसंबर तक आयोजित होगा, इसमें मेजबान के अलावा दुनिया की सर्वश्रेष्ठ आठ टीमों का स्वागत किया जायेगा जो हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल से क्वालीफाई करेंगी। एफआईएच की विज्ञप्ति के अनुसार पुरूष हाकी विश्व कप 2018 नवंबर के अंत और दिसंबर के शुरू में खेला जायेगा जिसमें मेजबान भारत के साथ 15 टीमें होंगी। ये हाकी विश्व लीग सेमीफाइनल और इस साल होने वाली महाद्वीपीय चैिपयनशिप से क्वालीफाई करेंगे।  

यह भी पुष्टि की गयी कि आेडि़शा राज्य दोनों टूर्नामेंट का टाइटल प्रायोजक होगा। जिससे अधिकारिक टूर्नामेंट टाइटल ‘आेडि़शा पुरूष हाकी विश्व लीग फाइनल भुवनेश्वर 2017’ और ‘आेडि़शा हाकी पुरूष विश्व कप भुवनेश्वर 2018’ होगा।   एफआईएच अध्यक्ष नरिंदर ध्रुव बत्रा ने इसकी घोषणा की जबकि आेडि़शा के मुयमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि यह टूर्नामेंट राज्य के हाकी प्रशंसकों को ही रोमांचित नहीं करेगा बल्कि इससे युवा पीढ़ी में इस खेल को प्रोमोट करने में भी मदद मिलेगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News