पाकिस्तान से मिली बड़ी हार के साथ भारतीय टीम का हुआ नुक्सान

Monday, June 19, 2017 1:54 PM
पाकिस्तान से मिली बड़ी हार के साथ भारतीय टीम का हुआ नुक्सान

नई दिल्ली: चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के हाथों चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में बड़ी हार के साथ खिताब गंवाने वाली भारतीय क्रिकेट टीम को सोमवार को आईसीसी की ताजा जारी वनडे रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह खिसककर तीसरे नंबर पर जबकि पहली बार चैंपियन बनी पाकिस्तान आठवें स्थान से उठकर छठे नंबर पर पहुंची है। आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में गत चैंपियन की हैसियत से उतरी विराट कोहली की टीम इंडिया टूर्नामेंट से पूर्व 118 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में दूसरे नंबर पर थी लेकिन लंदन में रविवार को हुये फाइनल में 180 रनों की बड़ी हार झेलने के बाद वह रैंकिंग में एक स्थान गिर गयी है। भारत को साथ ही दो अंकों का नुकसान भी हुआ है और अब उसके 116 रेटिंग अंक हो गये हैं।  

अफ्रीका पहले स्थान पर काबिज
लीग चरण में ही बाहर हो गयी आस्ट्रेलियाई टीम का भारत से एक अंक अधिक 117 अंक हैं और वह एक पायदान के सुधार के साथ वापिस अपने दूसरे पायदान पर पहुंच गयी है। दक्षिण अफ्रीका ने भी चैंपियंस ट्राफी में निराशाजनक प्रदर्शन किया था लेकिन वह अभी भी सर्वाधिक 119 अंकों के साथ वनडे में शीर्ष स्थान पर बनी हुई है। चैंपियंस ट्राफी के लिये आठवें स्थान पर रहकर किनारे से क्वालीफाई करने वाली पाकिस्तानी टीम ने न सिर्फ टूर्नामेंट में पहली बार फाइनल तक का सफर तय किया बल्कि सरफराज अहमद की टीम खिताब तक हासिल करने में सफल रही जो उसकी आईसीसी टूर्नामेंटों में तीसरी सबसे बड़ी जीत है। 

सातवें पायदान पर पहुंचा बांग्लादेश
इसकी बदौलत पाकिस्तान रैंकिंग में दो स्थान उठकर आठवें से छठे पायदान पर पहुंच गया है।  पाकिस्तान के पास अब 95 रेटिंग अंक हैं। उससे आगे चैंपियंस ट्राफी की मेजबान इंग्लैंड 113 अंकों के साथ चौथे और न्यूजीलैंड 111 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर है। टूर्नामेंट में पहली बार सेमीफाइनल तक पहुंची बंगलादेशी टीम सातवें स्थान पर है और उसके 94 रेटिंग अंक हैं जबकि श्रीलंका खिसककर आठवें नंबर पर पहुंच गयी है जिसके पास 93 रेटिंग अंक हैं। वेस्टइंडीज(77) और अफगानिस्तान(54) नौवें और क्रमश: दसवें नंबर पर हैं।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !