सुपर संडे को होगा क्रिकेट और हॉकी का महासंग्राम

Friday, June 16, 2017 5:52 PM
सुपर संडे को होगा क्रिकेट और हॉकी का महासंग्राम

लंदन: यह रविवार खास होने जा रहा है, इस दिन भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट तथा हॉकी की टीमें इंग्लैंड की जमीन पर महासंग्राम लड़ेंगी। क्रिकेट और हॉकी में एशिया की इन दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच यह अभूतपूर्व मौका होगा जब एक ही दिन वे क्रिकेट के मैदान और हॉकी के एस्ट्रो टर्फ पर भिड़ेंगे। भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के फाइनल में आमने सामने होंगी जबकि दोनों देशों की हॉकी टीमें एफआईएच वल्र्ड लीग सेमीफाइनल का पूल बी मैच खेलने उतरेंगी। यह भी दिलचस्प है कि भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें चैंपियंस ट्राफी के पूल बी में ही शामिल थीं। 

भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्राफी के अपने उद्घाटन मुकाबले में पाकिस्तान को 124 रन से हराया था और उसकी हॉकी टीम ने वल्र्ड लीग में शानदार शुरूआत करते हुये स्कॉटलैंड को 4-1 से पीटा था। लेकिन पाकिस्तान की हॉकी टीम को अपने पहले मैच में हालैंड के हाथों 0-4 की हार का सामना करना पड़ा।  भारत का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टूर्नामेंटों के फाइनल में दूसरी बार पाकिस्तान के साथ मुकाबला होगा। भारत ने 2007 में पाकिस्तान को पहले टी 20 विश्वकप में हराकर खिताब जीता था। 

जहां तक एकदिवसीय विश्वकप की बात है तो वहां भारत का पाकिस्तान के खिलाफ शत प्रतिशत रिकार्ड है। दोनों टीमों ने एकदिवसीय विश्वकप में छह मैच खेले हैं और सभी छह मैच में भारत ने जीत हासिल की है। भारत ने 2011 विश्वकप की अपनी खिताबी जीत के सफर में पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पराजित किया था जबकि 2015 के विश्वकप में भारत ने पाकिस्तान को ग्रुप दौर में हराया था। टी 20 विश्वकप में दोनों के बीच पांच मुकाबले खेले गये हैं जिसमें भारत ने चार जीते हैं और एक में कोई परिणाम नहीं निकला है। 

चैंपियंस ट्राफी में दोनों का 50-50 का रिकार्ड है। पाकिस्तान ने भारत से चैंपियंस ट्राफी के इतिहास में अपने पहले दो मुकाबले जीते थे लेकिन भारतीय टीम ने 2013 में पिछले टूर्नामेंट में पाकिस्तान को हराया और 2017 में ग्रुप चरण के मैच में पाकिस्तान को 124 रन से शिकस्त दी। आईसीसी टूर्नामेंटों में हालांकि भारत का पाकिस्तान पर पलड़ा भारी है लेकिन जहां तक एकदिवसीय क्रिकेट मैचों की बात है वहां 128 मैचों में भारत ने 52 जीते हैं जबकि पाकिस्तान ने 72 जीते हैं।  



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !