इतिहास बदलने उतरेगी भारतीय फुटबॉल टीम

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2017 - 05:59 PM (IST)

नोम पेन्ह: भारतीय फुटबॉल टीम बुधवार को जब कंबोडिया के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दोस्ताना मैच खेलने उतरेगी तो उसकी नजरें अपने इतिहास को बदलने पर लगी होंगी। भारत ने विदेशी जमीन पर अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैत्री मैच जून 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ जीता था जब उसने मौजूदा टीम के मैनेजर षणमुगम वेंकेटश के नेतृत्व में पाकिस्तान को 1-0 से हराया था। कोच स्टीफन कोंस्टेनटाइन के मार्गदर्शन में मौजूदा टीम कंबोडिया के खिलाफ मुकाबले में 11 साल पुराने इतिहास को दोहराना चाहेगी। 

कोंस्टेनटाइन का मानना है कि यह मुकाबला कृत्रिम घास पर होगा और एक कोच के लिये यह जरूर ङ्क्षचता की बात है लेकिन वह इससे परेशान नहीं है। कोच ने कहा कि यह मुकाबला कृत्रिम घास पर होगा। हालांकि हम घास पर खेलने को प्राथमिकता देते हैं लेकिन हमें तालमेल बैठाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि एएफसी कप क्वालिफायर में म्यांमार के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले यह मैच हमारे लिये काफी महत्वपूर्ण है। मैं अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) का शुक्रिया अदा करता हूं जिसने हमारे लिये इस मैच का इंतजाम किया है।

कोच ने कहा कि टीम में चार-पांच खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्हें हल्की फुल्की चोट है इसलिये मैंने अब तक अंतिम एकादश का निर्णय नहीं लिया है। पहले हमें यह देखना होगा कि हमारे लिये क्या उचित है। जहां तक मौसम की बात है तो यहां का मौसम ठीक यंगून जैसा ही है और हमारे लिये यह एक अच्छा टेस्ट होगा। गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू टीम का नेतृत्व करने के लिये पूरी तरह से तैयार है। वह लगातार दूसरे मैच में राष्ट्रीय टीम की कमान संभालेंगे। संधू के नेतृत्व में भारत ने गत वर्ष सितंबर में प्यूर्तो रिको को 4-1 से हराया था। 24 सदस्यीय भारतीय टीम मुंबई में अभ्यास करने के बाद यहां खेलने आई है।  

कोंस्टेनटाइन ने कहा कि एक टीम के रूप में आपको तैयार होने के लिये अंतरराष्ट्रीय मैचों की जरूरत होती है। एआईएफएफ ने अक्टूबर तक हमारे लिये अंतरराष्ट्रीय मैच तैयार कर लिए हैं जो एक अच्छा संकेत है। जितना अधिक आप एक टीम के लिये खेलेंगे उतना ही खिलाडिय़ों और टीम को फायदा होगा। कोच ने कहा कि इस मैच के महत्व को खिलाड़ी भी बखूबी जानते हैं। भारतीय टीम में चुने जाना इन खिलाडिय़ों के लिये बड़े सम्मान की बात है। हमारी टीम का सिद्धांत यही है कि किसी के लिये भी टीम में बने रहने की कोई गारंटी नहीं है और हर खिलाड़ी को अपना स्थान बनाये रखने के लिये कड़ी मेहनत करनी होगी। दोनों टीमों के बीच बुधवार को मैच भारतीय समयानुसार शाम पांच बजे से शुरु होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News