चैंपियंस ट्रॉफी की यादें- जब सचिन के आगे ढेर हुआ था ऑस्ट्रेलियाई खेमा

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 06:30 PM (IST)

नई दिल्ली: इंग्लैंड में शुरु होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी का आगाज 1 जून को शुरु होने वाला है। ऐसे में क्रिकेट फैंस इस टूर्नामेंट के पुराने लम्हों को याद करना नहीं भूलेंगे। चैंपियंस ट्रॉफी का जब 1998 में बांग्लादेश में पहला टूर्नामेंट खेला गया था तो उस दौरान एक ऐसा मुकाबला भी देखने को मिला था जिसमें क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के ऑलराउंडर प्रदर्शन को देखकर हर कोई हैरान रह गया था। 

दरअसल, आठ टीमों के क्वार्टरफाइनल में भारत का मुकाबला बंगबंधु नेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के साथ हुआ। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने प्रिय प्रतिद्वंद्वी आस्ट्रेलिया के खिलाफ 28 अक्टूबर 1998 को इस मैच में एक और मास्टर क्लास पारी खेली। सचिन ने 128 गेंदों में 13 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 141 रन बनाये और इसके बाद गेंदबाजी करते हुए 38 रन पर चार विकेट झटक लिये और मैन ऑफ द मैच बने। सचिन के बेहतरीन प्रदर्शन कौ बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम पूरी तरह से ढेर हो गई थी। 

सचिन 46वें ओवर की पहली गेंद पर रनआउट हुए थे। उनके साथ राहुल द्रविड़ ने 48 और अजय जडेजा ने 71 रन बनाये। ये दोनों खिलाड़ी भी रनआउट हुये। भारत ने आठ विकेट पर 307 रन का विशाल स्कोर बनाया। इसके जवाब में आस्ट्रेलियाई टीम मार्क वॉ के 74 रन के बावजूद 48.1 ओवर में 263 रन पर सिमट गयी। भारत ने यह मैच 44 रन से जीत लिया, जिसके बाद भारत का सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के साथ मुकाबला हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News