राफेल नडाल ने रिकॉर्ड दसवां फ्रेंच आेपन खिताब जीता

Sunday, June 11, 2017 9:30 PM
राफेल नडाल ने रिकॉर्ड दसवां फ्रेंच आेपन खिताब जीता

पेरिस: लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल ने रोलां गैरां पर अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए आज यहां स्विट्जरलैंड के स्टैन वावरिंका को एकतरफा फाइनल में आसानी से हराकर रिकार्ड दसवीं बार फ्रेंच आेपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरूष एकल खिताब जीता।  स्पेनिश खिलाड़ी नडाल ने वावरिंका को 6-2, 6-3, 6-1 से हराया और इस तरह से दुनिया के पहले पुरूष खिलाड़ी बने जिन्होंने एक ही टूर्नामेंट को रिकॉर्ड दस बार जीता हो। अपना 22वां ग्रैंडस्लैम फाइनल खेल रहे नडाल ने फ्रेंच आेपन में तीसरी बार बिना सेट गंवाये खिताब जीता। उन्होंने केवल 35 गेम गंवाये और इनमें फाइनल के केवल छह गेम शामिल हैं।  

फाइनल में 31 वर्षीय नडाल और 32 वर्षीय वावरिंका आमने सामने थे लेकिन स्पेनिश खिलाड़ी ने शुरू से अपना दबदबा बनाये रखा और आखिर तक उसे बरकरार रखा। यह 1969 के बाद पहला अवसर था जबकि फाइनल में 30 साल से अधिक उम्र के दो खिलाड़ी खेल रहे थे। वावरिंका को पहले सेट के तीसरे गेम में बे्रक प्वाइंट का मौका मिला था लेकिन इसके बाद नडाल ने पूरे मैच में उन्हें आगे एेसा कोई अवसर मुहैया नहीं कराया।  

वावरिंका ने शुरू में नडाल को टक्कर देने की कोशिश की। उन्होंने चौथे गेम में चार ब्रेक प्वाइंट बचाये और स्कोर 2-2 से बराबर किया। नडाल ने हालांकि इसके बाद आसानी से अपनी सर्विस पर अंक बनाया और फिर वावरिंका की सर्विस तोड़कर 4-2 से बढ़त हासिल कर ली। वावरिंका ने अपनी सर्विस पर फोरहैंड बाहर मारकर 17वीं बार अपनी गलती से अंक गंवाया। इससेे नडाल ने 44 मिनट में यह सेट अपने नाम किया।  



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!