नॉर्वे शतरंज 2017 - आनंद की धमाकेदार वापसी ,कारुआना को हराया

Tuesday, June 13, 2017 10:55 PM
नॉर्वे शतरंज 2017 - आनंद की धमाकेदार वापसी ,कारुआना को हराया

स्टेवांगर (नॉर्वे ) । (निकलेश जैन )  नॉर्वे शतरंज 2017 का राउंड 6 का परिणाम भारतीय शतरंज प्रशंसको के लिए खुशी लेकर आया । खराब लय से जूझ रहे पाँच बार के विश्व चैम्पियन भारत के विश्वनाथन आनंद नें विश्व नंबर 4 अमेरिका के फेबियानों कारुआना  को काले मोहरो से पराजित करते हुए एक बार फिर दिखाया की उनमे अभी काफी दमखम बाकी है । काले मोहरो से दर्ज की गयी इस जीत का महत्व इसीलिए भी ज्यादा है क्यूंकी यह मैच उसी ओपेनिंग में खेला गया जिसमें आनंद अनीश गिरि से पराजित हो गए थे । आनंद अब तक इस टूर्नामेंट मे एक भी जीत दर्ज नहीं कर सके थे और उन पर टॉप 10 से बाहर होने का खतरा भी मडरा रहा था । आज हुए मुक़ाबले मे आनंद नें इंग्लिश ओपेनिंग में अपनी गहरी समझ और  अनुभव का फायदा उठाते हुए लगातार उम्दा चाले चली । शुरुआत से कारुआना नें आनंद पर दबाव बनाने की कोशिश में अपने प्यादो की स्थिति खराब कर ली उनका राजा पूरे खेल में कभी भी बहुत अच्छी स्थिति में नहीं था ऐसे में उन्होने आनंद के राजा पर आक्रमण की पुरजोर कोशिश की पर आनंद नें अपने हाथी ऊंट और रानी के बेहतरीन तालमेल से कारुआना  के राजा की शह मात तय कर दी और 47वी चाल में कारुआना  नें हार स्वीकार कर ली । इस जीत के साथ ही आनंद अब मेगनस कार्लसन ,कारुआना और मेक्सिम लाग्रेव के साथ सम्मानजनक 2.5 अंको पर पहुँच गए है । 

आनंद के अलावा आज लेवान अर्नोनियन नें कार्लसन के बाद आज पूर्व विश्व चैम्पियन व्लादिमीर क्रामनिक को अपना शिकार बनाया और जीत दर्ज करते हुए नाकामुरा के साथ 4 अंक के साथ सयुंक्त बढ़त हासिल कर ली है । 

सेरजी कर्जाकिन ,क्रामनिक , वेसली सो और अनीश गिरि 3 अंको पर खेल रहे है । अगले राउंड में आनंद का मुक़ाबला सबसे आगे चल रहे नाकामुरा से होगा । 

 

 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !