नॉर्वे शतरंज 2017 - आनंद और कार्लसन की सनसनीखेज हार

Sunday, June 11, 2017 8:25 PM
नॉर्वे शतरंज 2017 -  आनंद और कार्लसन की सनसनीखेज हार

स्टेवांगर (नॉर्वे ) । नॉर्वे शतरंज का चौंथा राउंड बेहद सनसनीखेज परिणाम लेकर आया भारत के विश्वनाथन आनंद और विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को हार का सामना करना पड़ा । करीब डेढ़ दशक के अंतराल मे बहुत ही कम बार ऐसा देखने में आया है जब आनंद को चार मैच मे से दो मैच में हार का सामना करना पड़ा है। आनंद को अनीश गिरि के हाथो हार का सामना करना पड़ा । तीसरे राउंड में कर्जाकिन के आक्रामक खेल के जबाब में उन्होने शानदार बचाव कर मैच को ड्रॉ रखा तो चौंथे राउंड में अनीश के आक्रामक खेल का वह सही जबाब नहीं दे पाये और मैच उनके हाथ से निकल गया ।  इंग्लिश ओपनिंग में हुआ यह मुक़ाबला आनंद 32 चालों में हार गए ।

हालांकि खेल की 31वी चाल में उनके पास अपना घोडा कुर्बान कर अनीश के तीने प्यादे लेकर मैच को ड्रॉ की तरफ मोड़ने का मौका था पर आनंद वह चाल नहीं भांप पाये और मैच हार गए । 

इस राउंड की सबसे बड़ी खबर रही  विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन  का हारना । अर्मेनिया के नंबर एक शतरंज खिलाड़ी और विश्व नंबर 7 लेवान अर्नोनियन की कार्लसन के उपर जीत नें विश्व शतरंज को एक बार फिर उनकी असीम प्रतिभा का परिचय कराया । एक अन्य मैच जिसका परिणाम आया वह था अमेरिका के नाकामुरा और फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव के बीच हुआ मुक़ाबला । नाकामुरा नें मेक्सिम लाग्रेव को हराकर अपनी बढ़त कायम रखी । 

विश्व टॉप 10 में बने रहने के लिए आनंद को बाकी बचे 5 मैच में किसी भी सूरत में वापसी करनी होगी और जीत का रास्ता खोजना होगा । वरना उनका विश्व के टॉप 10 से बाहर होना तय नजर आ रहा है । फिलहाल आनंद 2786 अंक के साथ 8वे स्थान पर है । पर इस टूर्नामेंट से हो रहे 10 अंको के नुकसान से वह लाइव रेटिंग में 2776 के साथ 11वे स्थान पर खिसक गए है 

निकलेश जैन 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!