​नॉर्वे शतरंज 2017- कार्लसन रहे ब्लिट्ज़ के राजा ,आनंद सातवे स्थान पर

Tuesday, June 6, 2017 10:36 PM
​नॉर्वे शतरंज 2017- कार्लसन रहे ब्लिट्ज़ के राजा ,आनंद सातवे स्थान पर

नॉर्वे शतरंज 2017 के शुभारंभ होने के साथ ही विश्वनाथन आनंद की अंतर्राष्ट्रीय शतरंज में वापसी हो गयी है । आनंद सहित दुनिया के चोटी के 10 दिग्गज खिलाड़ियों के बीच होने वाली यह महाजंग आने वाले 12 दिनो तक आपको रोमांचित होने ,सीखने का ,समझने का भरपूर मौका देगी । खैर बात करे ब्लिट्ज़ की तो इस मुक़ाबले में मेजबान की उम्मीद पर खरा उतरते हुए विश्व चैम्पियन कार्लसन नें बड़े ही शानदार खेल के साथ विजेता का ताज हासिल कर लिया ​ उन्होने कुल 7.5 अंक बनाए ,दूसरे स्थान पर 5.5 अंको के साथ नाकामुरा ​रहे ,5.5 ही अंक के साथ अर्नोनियन तीसरे स्थान पर रहे । 

​पहले दिन हुए इस मुक़ाबले में विश्व चैम्पियन कार्लसन के आगे किसी की नहीं चली उन्होने 2 अंको की बढ़त के साथ बड़ी ही आसानी से ब्लिट्ज़ का खिताब अपने नाम किया । 

​बात करे आनंद की तो ​कभी लाइटनिंग किंग के नाम से पुकारे जाने  वाले आनंद की  ब्लिट्ज़ में महारत किसी से छुपी नहीं है ,यहाँ उनका प्रदर्शन किसी लिहाज से कमजोर नहीं कहा जा सकता उन्होने 9 में से 6 मैच ड्रॉ खेले ,कारुआना को हार का स्वाद चखाया ,तो एमएलवी और  क्रामनिक से उन्हे हार का सामना करना पड़ा  4.0/9 अंक के  साथ वह सातवें स्थान पर रहे । 

​कार्लसन के साथ भी उनका मुक़ाबला बराबरी पर छूटा ​।  खैर अच्छी बात यह की आनंद बहुत समय बाद क्लासिकल में फिर नजर आने वाले है , हालांकि ब्लिट्ज़ में उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं तो खराब भी नहीं रहा । खैर उन्हे खेलते देखना भारत के लिहाज से सुकून देने वाला होता है

 

निकलेश जैन 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !