लेवोन अरोनियन बने नॉर्वे शतरंज 2017 के विजेता ,आनंद रहे सातवे

Saturday, June 17, 2017 3:58 PM
लेवोन अरोनियन बने नॉर्वे शतरंज 2017 के विजेता ,आनंद रहे सातवे

स्टेवांगर (नॉर्वे ) । (निकलेश जैन ) । विश्व के सबसे कठिन टूर्नामेंट माने जा रहे नॉर्वे शतरंज 2017 का खिताब अर्मेनिया के ग्रांड मास्टर लेवोन अरोनियन नें 6 अंक बनाकर अपने नाम कर लिया । अरोनियन नें इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए मौजूदा विश्व चैम्पियन कार्लसन समेत ,पूर्व विश्व चैम्पियन व्लादिमीर क्रामनिक ,मौजूदा विश्व ब्लिट्ज़ चैम्पियन को हार का स्वाद चखाया । इस शानदार प्रदर्शन के चलते उन्होने अपनी विश्व रैंकिंग में 3 स्थानो की छलांग लगाई है और वह अब वह 2808 अंक के साथ विश्व के नंबर 4 खिलाड़ी बन गए है ,उनसे आगे सिर्फ कार्लसन (2822) ,क्रामनिक (2811),वेसली सो (2809) है । अमेरिका के हिकारु नाकामुरा 5 अंको के साथ दूसरे और रूस के व्लादिमीर क्रामनिक भी 5 अंको के साथ टाईब्रेक के आधार पर तीसरे स्थान पर रहे । 

PunjabKesari

आनंद नें खेला कार्लसन से आखिरी मैच ड्रॉ 

पाँच बार के विश्व चैम्पियन भारत के विश्वनाथन आनंद और विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के बीच अंतिम राउंड की बाजी बराबर पर छूटी और इसके साथ ही दोनों 4 अंक के साथ सयुंक्त रूप से सातवे स्थान पर रहे । आनंद के नजरिए से देखे तो जिस तरह से आनंद प्रतियोगिता के पहले भाग में  में 4 में से 2 मैच हारकर अंतिम पायदान पर जा पहुंचे थे साथ ही वह विश्व टॉप 10 से भी बाहर चले गए थे उन्होने दूसरे भाग याने के अंतिम 5 मैच में बेहतर प्रदर्शन करते हुए ना सिर्फ अपनी स्थिति में सुधार किया बल्कि विश्व टॉप 10 में बने रहना भी सुनिश्चित किया । आनंद नें पहले दो स्थानो पर आने वाले दोनों खिलाड़ियों से इस दौरान ड्रॉ खेला । 

विश्व चैम्पियन को हुआ नुकसान पर बच गया ताज - 

मेजबान नॉर्वे की उम्मीद विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन पर घर पर खेलना अच्छे परिणाम नहीं लेकर आया और वह बेहद खराब प्रदर्शन करते हुए एक समय तो अंतिम पायदान पर पहुँच गए थे ,8वे राउंड में कर्जाकिन पर जीत नें उन्हे राहत देते हुए उनका विश्व नंबर 1 का ताज तो बचा लिया पर उन्हे विश्व रंकिंग में 10 अंको का नुकसान उठाना पड़ा । एक बात साफ नजर आ रही है की पिछले कुछ दिनो में कार्लसन और विश्व के शीर्ष 10 खिलाड़ियों के बीच का अंतर काफी कम हुआ है और यह बात प्रशंसको के नजरिए से बेहद रोमांचक है और उम्मीद है भविष्य में हमें और अच्छे मैच देखने को मिलेंगे । 

 

निकलेश जैन




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !