किट इंटरनेशनल शतरंज –10 साल के आदित्य नें ग्रांड मास्टर को हराया

Tuesday, May 30, 2017 9:41 PM
किट इंटरनेशनल शतरंज –10 साल के आदित्य नें ग्रांड मास्टर को हराया

 

किट इंटरनेशनल शतरंज प्रतियोगिता हर राउंड में समीकरण बादल रही है और यह कहना काफी मुश्किल है की आखिर कौन इस बार खिताब का हकदार होगा । 7 चरणों के बाद 5 खिलाड़ी 6 अंक लेकर सबसे आगे चल रहे है तो उनके ठीक पीछे 11 खिलाड़ी 5.5 अंको पर ऐसे में जब तीन राउंड खेले जाने शेष है जो खिलाड़ी अंतिम तीन में लगतार जीत दर्ज कर सकेगा उसके ही सर विजेता का ताज होगा । खिलाड़ियों के अंको में इतना कम अंतर है की ड्रॉ खेलने वाले खिलाड़ी के लिए विजेता बनना थोड़ा मुश्किल ही नजर आता है ।

5 में से तीन भारतीय –बांग्लादेश के जियौर रहमान नें आज लोकल हीरो देवाशीष दास से ड्रॉ खेलते हुए 6 अंक जुटा लिए है ,बड़े बड़े ग्रांड मास्टरों को पीछे छोड़ते हुए भारत के तीन ऐसे खिलाड़ी 6 अंको पर है जो वियतनाम के डुक हो , समेत तीन भारतीय खिलाड़ी इंटरनेशनल मास्टर एस नितिन ,निरंजन नवलगुंड और विक्रम जीत सिंह भी 6 अंको के साथ सयुंक्त पहले स्थान पर चल रहे है । बड़ी बात यह है की 6 अंको पर भारत का कोई भी ग्रांड मास्टर नहीं है ।

5.5 अंको मे प्रमुख खिलाड़ियों में टॉप सीड ओमोनटोव ,दीप्तयान घोष ,सीआरजी कृष्णा ,आरआर लक्ष्मण ,एडम तुखेव और देवाशीष दास शामिल है ।

10 साल के आदित्य मित्तल नें 42 वर्षीय दिग्गज ग्रांड मास्टर को पराजित  कर सभी को चौंकाया

इससे पहले छठे राउंड में मुंबई के रहने वाले 10 वर्षीय अदित्य मित्तल ने साउथ एशिया के पहले ग्रांड मास्टर और पुराने अनुभवी दिग्गज बांग्लादेश के नियाज मुरशिद को पराजित कर बड़ा उलटफेर किया , नियाज़ की घोड़े की एक गलत चाल पर आदित्य नें उनके राजा के उपर आक्रमण करने के लिए अपना ऊंट बलिदान कर दिया और उसके बाद अपने हाथी ,रानी और घोड़े की मदद से असाधारण जीत दर्ज की उनकी इस जीत पर खुद नियाज़ नें तारीफ करते हुए उन्हे भविष्य का ग्रांड मास्टर बताया ।

 

निकलेश जैन !

 

 

 

 

 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!