अंडर-17 विश्वकप में दिलचस्प है छह का आंकड़ा

punjabkesari.in Sunday, Oct 15, 2017 - 04:47 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत की मेजबानी में चल रहे फीफा अंडर-17 विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट में छह का बड़ा ही दिलचस्प आंकड़ा है। अंडर-17 का यह छठा विश्वकप है जबकि इससे पहले 1991 से 2005 तक इसे फीफा अंडर-17 विश्व चैंपियनशिप कहा जाता था। वर्ष 2007 में इसे विश्वकप का नाम दिया गया और विश्वकप के रूप में यह छठा संस्करण है। विश्वकप में छह के दिलचस्प आंकड़ों के बारे में जानकारी देते हुये बेंगलुरू से अंकशास्त्री श्रीकांत ने बताया कि यह अंडर-17 विश्वकप है और सात में से एक को घटाया जाए तो छह का आंकड़ा आता है।  

फुटबाल में हैं छह वर्ण
श्रीकांत ने बताया कि विश्वकप के रूप में यह छठा संस्करण है। यह टूर्नामेंट 2017 में खेला जा रहा है और आखिरी दो अंकों में सात में से एक को घटाएं तो छह आता है। टूर्नामेंट में सभी मुकाबले 17 बजे से शुरू हो रहे हैं और इसमें सात में से एक को घटाएं तो भी छह आता है। अंग्रेजी वर्णमाला के हिसाब सेे फुटबाल का पहला अक्षर एफ भी छठे नंबर पर आता है। फुटबाल में कुल छह वर्ण हैं।   

24 टीमों का योग भी छह
उन्होंने बताया कि इस टूर्नामेंट में 24 टीमें हैं जिनका योग छह है। इन टीमों को छह ग्रुपों में बांटा गया था और इनमें 36 ग्रुप मुकाबले हुये जिसमें आखिरी नंबर छह का रहा। 16 टीमें नॉकआउट दौर में पहुंची और इसका भी आखिरी नंबर छह है। ग्रुप मैचों में फ्रांस ने न्यू कैलेडोनिया को 7-1 से हराकर सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी। इसमें भी सात में से एक घटाने पर छह का आंकड़ा आता है। श्रीकांत ने बताया कि टूर्नामेंट छह अक्टूबर को शुरू हुआ और इसका समापन 28 अक्टूबर को होगा। यदि आठ में से दो को घटाया जा तो छह नंबर आता है। टूर्नामेंट भारत के छह शहरों में खेला जा रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News