पहले दिन का खेल खत्म, स्मिथ के शतक से ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

Thursday, March 16, 2017 8:33 AM
पहले दिन का खेल खत्म, स्मिथ के शतक से ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में

नई दिल्ली: डीआरएस विवाद के केंद्र ङ्क्षबदु रहे आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ(नाबाद 117) ने तमाम विवादों को पीछे छोड़ते हुये भारत के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को शानदार शतक जड़ दिया और ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल(नाबाद 82) के साथ 159 रन की अविजित साझेदारी करते हुये अपनी टीम को चार विकेट पर 299 रन के मजबूत स्कोर पर पहुंचा दिया।  विश्व के नंबर एक बल्लेबाज स्मिथ और मैक्सवेल ने पांचवे विकेट के लिये 47.4 ओवर में 159 रन की बेहतरीन अविजित साझेदारी की। स्मिथ ने अपने करियर का 19वां शतक जड़ा और इसके साथ ही अपने 5000 टेस्ट रन 53वें मैच में पूरे कर लिये। स्मिथ की कप्तानी पारी ने आस्ट्रेलिया को चार विकेट पर 140 रन की नाजुक स्थिति से उबार लिया।   

स्मिथ के जोड़ीदार मैक्सवेल ने अपने करियर का पहला अर्धशतक और सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी बना लिया। मैक्सवेल ने इससे पहले तीन टेस्टों में मात्र 80 रन बनाये थे और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 37 रन था। लेकिन मैक्सवेल अब अपने कुल टेस्ट स्कोर से ही आगे निकल गये हैं। आस्ट्रेलियाई कप्तान ने 244 गेंदों पर नाबाद 117 रन में 13 चौके लगाये जबकि मैक्सवेल ने 147 गेंदों पर नाबाद 82 रन में पांच चौके और दो छक्के लगाये। स्मिथ का इस सीरीज में यह दूसरा शतक है। वह इसके साथ ही भारत में एक सीरीज में दो या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे कप्तान बन गये हैं। 

वेस्टइंडीज के क्लाइव लाएड ने भारतीय जमीन पर दो बार और इंग्लैंड के एलेस्टेयर कुक ने एक बार यह कारनामा किया है। स्मिथ और मैक्सवेल के बीच पांचवें विकेट की यह साझेदारी भारतीय जमीन पर इस विकेट के लिये आस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी साझेदारी बन गयी है। माइकल क्लार्क और मैथ्यू वेड ने मार्च 2013 में पांचवें विकेट के लिये 145 रन जोड़े थे लेकिन स्मिथ और मैक्सवेल अब इससे आगे निकल गये हैं। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !