फीफा रैंकिंग में भारतीय टीम 96वें स्थान पर किसी तुक्के से नहीं: सुब्रत पाल

Sunday, September 3, 2017 5:17 PM
फीफा रैंकिंग में भारतीय टीम 96वें स्थान पर किसी तुक्के से नहीं: सुब्रत पाल

मकाऊ: भारतीय फुटबॉल टीम के गोलकीपर सुब्रत पाल ने आज कहा कि फीफा रैंकिंग में भारतीय टीम 96वें स्थान पर किसी तुक्के के कारण नहीं बल्कि पिछले कुछ समय में शानदार प्रदर्शन के आधार पर पहुंची है। मुख्य कोच स्टीफन कांसटेनटाइन की देखरेख में अच्छा प्रदर्शन कर रही भारतीय टीम को उम्मीद है कि यहां पांच सितंबर को 2019 एएफसी एशिया कप क्वालीफायर में मकाऊ के खिलाफ मुकाबले में उनका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। भारतीय टीम ने भूटान के खिलाफ दोस्ताना मैच सहित लगातार नौ अंतरराष्ट्रीय मैच जीते हैं।

सुब्रत ने कहा, ‘‘ वह (कांसटेनटाइन) लगभग तीस महीने से टीम के साथ जुड़े हैं और अगर आप फीफा रैंकिंग के नजरिये से उनके सफर को देखेंगे तो उन्होंने वो काम किया है जो भारत के किसी अन्य कोच ने नहीं किया। इससे पहले किसी कोच के नेतृत्व में हमने लगातार नौ मैच नहीं जीते हैं, किसी और कोच के मार्गदर्शन में टीम ने 173वीं रैंकिंग से 96वीं रैंकिंग तक का सफर तय नहीं किया है और यह सब किसी तुक्के के कारण नहीं हुआ।’’ उन्होंने कांसटेनटाइन की तारीफ करते हुये कहा, ‘‘ आप तुक्के से लगातार नौ मैच नहीं जीत सकते।

आप तुक्के से फीफा रैंकिंग में 77 स्थान आगे नहीं बढ़ सकते। हमने यह सब उनकी देखरेख में हासिल किया है। मुझे सहायक स्टाफ की भी तारीफ करनी होगी लेकिन इस प्रशंसा के सबसे बड़े हकदार कांसटेनटाइन ही हैं।’’ देश के लिये 64 मैच खेलने वाले सुब्रत ने कहा, ‘‘ कांसटेनटाइन ने अब तक 35 युवाओं को राष्ट्रीय टीम में मौका दिया है। इनमें कई खिलाड़ी अगले कुछ वर्षों तक टीम की रीढ़ रहेंगे। एक तरह से उन्होंने खिलाडिय़ों का पूल तैयार किया है। वह भारतीय फुटबाल में क्रांति लाये हैं, जहां काफी बदलाव आया है।’’ 
 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !