भारतीय डेविस कप टीम में प्लेआफ के लिए पेस के नाम पर नहीं होगा विचार

punjabkesari.in Sunday, Aug 13, 2017 - 06:43 PM (IST)

नई दिल्ली: दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस सितंबर में कनाडा के खिलाफ विश्व ग्रुप प्लेआफ के लिए भारतीय डेविस कप टीम में जगह बनाने के दावेदार नहीं है लेकिन त्रिशूर में कल होने वाली एआईटीए चयनसमिति की बैठक में चोटी के एकल खिलाड़ी युकी भांबरी और साकेत मयनेनी की वापसी तय है। इस साल अप्रैल में उज्बेकिस्तान के खिलाफ खेले गए पिछले मुकाबले में 44 वर्षीय पेस को छह सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन नये कप्तान महेश भूपति ने उन्हें अंतिम चार खिलाडिय़ों में नहीं रखा था।

इससे नाराज पेस मुकाबले के बीच से ही निकल गये और बाद में भूपति ने फेसबुक पर खुलासा किया कि उन्होंने पेस से कभी अंतिम चार में जगह का वादा नहीं किया था। एआईटीए फिर से ऐसी स्थित की पुनरावृत्ति नहीं चाहेगा। इसके अलावा पेस रैंकिंग में तीन अन्य भारतीयों रोहन बोपन्ना (21), दिविज शरण (53) और पूरव राजा (54) से पीछे हैं। इसलिए 18 बार के ग्रैंडस्लैम खिताब विजेता के नाम पर समिति विचार नहीं करेगी। हाल में विश्व के 22वें नंबर के खिलाड़ी गेल मोनफिल्स को हराने वाले भांबरी और साकेत मयनेनी दोनों ही चोटिल होने के कारण उज्बेकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में नहीं खेले थे। अब उनकी एटीपी टूर में वापसी हो गयी है इसलिए वह 15 से 17 सितंबर के बीच होने वाले मुकाबले के लिये वापसी करेंगे।

विश्व के नंबर आठ खिलाड़ी डोमिनिक थीम को हरा चुके रामकुमार रामनाथन एकल में तीसरे खिलाड़ी होंगे। बोपन्ना का युगल में चयन पक्का है। प्रजनेश गुणेश्वरन और एन श्रीराम बालाजी को टीम में रिजर्व खिलाडिय़ों के तौर पर रखा जा सकता है। भारतीय टीम मुकाबले से एक सप्ताह पहले न्यूयार्क में कोलंबिया विश्वविद्यालय में अभ्यास शिविर में हिस्सा लेगी। अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने कहा कि पेस को भारतीय टीम में जगह बनाने का दावा करने के लिये अपनी रैंकिंग सुधारनी होगी।

एआईटीए सचिव हिरणमय चटर्जी ने कहा, ‘‘हम नियमों के अनुसार चल रहे हैं। कई खिलाड़ी हैं जो रैंकिंग में लिएंडर से आगे हैं। आप 21वें नंबर पर काबिज बोपन्ना को कैसे नजरअंदाज कर सकते हो। कप्तान को अपनी पसंद की टीम का चयन करने का अधिकार है।’’  उन्होंने हालांकि कहा कि पेस के लिये दरवाजे बंद नहीं हुए हैं। चटर्जी ने कहा, ‘‘नहीं उनके लिये दरवाजे बंद नहीं हुए हैं लेकिन उन्हें अपनी रैंकिंग में सुधार करना होगा। हम रैंकिंग के हिसाब से चलेंगे।’’  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News